बिहार

bihar

ETV Bharat / state

किशनगंज: SP को उत्कृष्ट कार्यों के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय करेगा पुरष्कृत

पुलिस अधीक्षक कुमार आशीष के उत्कृष्ट कार्यों के लिए केंद्रीय गृहमंत्री ने पदक प्रदान करने की घोषणा की है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बिहार पुलिस के चार पुलिस अधिकारियों को अनुसंधान उत्कृष्टता के लिए पदक प्रदान करने की घोषणा की है.

By

Published : Aug 12, 2020, 9:08 PM IST

kishanganj
kishanganj

किशनगंज: पुलिस अधीक्षक कुमार आशीष को उत्कृष्ट कार्यों के लिए केंद्रीय गृहमंत्री ने पदक प्रदान करने की घोषणा की है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बिहार पुलिस के चार पुलिस अधिकारियों को अनुसंधान उत्कृष्टता के लिए पदक प्रदान करने की घोषणा की है. देशभर के विभिन्न राज्य पुलिस और केंद्रीय अनुसंधान संगठनों के 21 महिला अधिकारियों सहित कुल 121 अधिकारियों को यह पदक दिया जाएगा.

बिहार से यह गौरव प्राप्त करने वाले जिले के एसपी कुमार आशीष एकमात्र आईपीएस अधिकारी हैं. कुमार आशीष के साथ ही बिहार पुलिस के इंस्पेक्टर विनोद कुमार पांडे, संजीव कुमार और एसआई विवेक भारती को गृहमंत्री अमित शाह पदक प्रदान करेंगे. गृह मंत्रालय द्वारा इनके नामों की घोषणा किए जाने के साथ ही किशनगंज सहित पूरे सूबे से इन्हें बधाई देने वालों का तांता लग गया है.

कई पुलिस कर्मियों को मिलेगा सम्मान
गृह मंत्रालय की ओर जारी विज्ञप्ति के अनुसार इस पदक के लिए देशभर के 121 पुलिस अधिकारियों का चयन किया गया है. पुरस्कार प्राप्त करने वालों में सीबीआई के 15, मध्यप्रदेश के 10, महाराष्ट्र के 10, उत्तर प्रदेश के 8, केरल के 8, बंगाल के 7,राजस्थान के 6, दिल्ली के 6, एनआईए के 5, तमिलनाडु के 6 और शेष अन्य प्रदेशों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों और जांच एजेंसियों से संबंधित पुलिस कर्मी है. पुरस्कृत पुलिस कर्मियों में 21 महिला पुलिस अधिकारी भी शामिल हैं.

30 घंटे के भीतर किया था दुष्कर्म मामले का सफल उद्भेदन
एसपी कुमार आशीष को यह सम्मान कोढ़ोबाड़ी सामुहिक दुष्कर्म मामले के सभी सात आरोपितों को मात्र 30 घंटे के भीतर गिरफ्तार करने और उन्हें आजीवन कारावास की सजा दिलाने के लिए प्रदान किया जा रहा है. बता दें कि कोढ़ोबाड़ी थाना क्षेत्र में 12 फरवरी 2019 को सात आरोपितों ने पिता को बंधक बनाकर उसके सामने युवती के साथ सामुहिक दुष्कर्म किया था. कोढ़ोबाड़ी थाना में कांड संख्या 10/19 दर्ज होने के साथ ही एसपी के निर्देश पर आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए एसआईटी टीम का गठन किया गया. टीम के सदस्यों ने मात्र 30 घंटे के भीतर पांच आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया. जबकि पुलिस की छापेमारी से घबराकर दो आरोपित ने स्थानीय न्यायालय में आत्मसमर्पण कर दिया.

दुष्कर्म मामले के सफल उद्भेदन के लिए मिल चुका है सम्मान
स्पिडी ट्रायल के दौरान गत तीन अक्टूबर को एडीजे प्रथम सुजीत कुमार सिंह ने सभी आरोपितों को आजीवन कारावास की सजा के साथ 50-50 हजार रुपये जुर्माने की सजा सुनाई. वहीं कोढ़ोबाड़ी दुष्कर्म मामले के सफल उद्भेदन के लिए एसपी कुमार आशीष सहित जिले के 16 पुलिसकर्मियों को सोनपुर में आयोजित बिहार पुलिस पारितोषिक वितरण समारोह में सम्मानित किया गया था. डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे ने सभी पुलिस कर्मियों को नगद राशि और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details