बिहार

bihar

ETV Bharat / state

किशनगंज: बारिश से लोगों को मिली राहत, DM बोले- अब बाढ़ से निपटने की है तैयारी

लगातार हो रही बारिश से मौसम सुहावना हो गया है. हालांकि अधिक बारिश से यहां बाढ़ आ जाती है. जिला प्रशासन का कहना है कि इस साल बाढ़ से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है.

By

Published : Jul 8, 2019, 5:22 PM IST

Updated : Jul 8, 2019, 5:40 PM IST

बारिश से लोगों को मिली राहत

किशनगंज: जिले में हो रही झमाझम बारिश ने लोगों को राहत दी है. पिछले कई दिनों से गर्मी अपने चरम सीमा पर थी. जनजीवन काफी प्रभावित था. नदी और नहरों में पानी नहीं होने के कारण किसानों को सिंचाई करने में भी कठिनाई आ रही थी.

बारिश से लोगों को मिली राहत
किशनगंज को मिनी दार्जीलिंग भी कहा जाता है क्यूंकि यहां का तापमान हमेशा सामान्य रहता है. लेकिन इस बार गर्मी ने प्रचंड रूप धारण कप रखा था. जिले में बारिश भी नहीं हो रही थी. लेकिन कल रात से हो रही बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली है.

जानकारी देते डीएम

बाढ़ से निपटने के लिए तैयारी पूरी
किशनगंज एक सीमावर्ती क्षेत्र है. अधिक बारिश से यहां बाढ़ के हालात उत्पन्न हो जाते हैं. लगातर बारिश होने से नदियों के जलस्तर में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है जो कि चिंता का विषय है. हालांकि जिला प्रशासन का कहना है कि इस साल बाढ़ से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है.

नाव की विशेष व्यवस्था
किशनगंज के जिलाधिकारी हिमांशु शर्मा ने बताया कि बारिश का मौसम आने से किसी भी वक्त बाढ़ की स्थिति बन सकती है. इसके मद्देनजर सभी अधिकारियों को आदेश जारी कर दिया गया है कि जल्द से जल्द सभी सड़क निर्माण का कार्य पूरा किया जाए. बाढ़ को ध्यान में रखते हुए नाव की विशेष व्यवस्था की गई है.

नदियों के बढ़ते जलस्तर पर पैनी नजर
जिलाधिकारी ने कहा कि बाढ़ से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है. जिले के सभी अंचल अधिकारियों को आदेश दे दिया गया है कि जिनके भी इलाके में नदियां हैं वो उसके बढ़ते जलस्तर पर नजर रखेंगे. खतरा बढ़ते ही वहां के लोगों को दूसरी जगह शिफ्ट कर दिया जाएगा.

Last Updated : Jul 8, 2019, 5:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details