बिहार

bihar

ETV Bharat / state

किशनगंज: 1 दशक बाद खगड़ा मेला में सर्कस देख मंत्रमुग्ध हुए लोग

सर्कस सिर्फ शामियाने के भीतर चलने वाला तमाशा ही नहीं बल्कि देश का विराट रूपक भी है. जहां कलाकार अपनी-अपनी आकांक्षाओं और द्वंदों में सांस लेते हुए दर्शकों का मनोरंजन करते हैं.

By

Published : Feb 10, 2020, 8:35 AM IST

खगड़ा मेला में लगा सर्कस
खगड़ा मेला में लगा सर्कस

किशनगंज: शहर के ऐतिहासिक खगड़ा मेला में देश का मशहूर अजंता सर्कस शिरकत करने पहुंचा है. जिसका उद्घाटन डीएम हिमांशु शर्मा और एसपी कुमार आशीष ने किया. आधुनिक साज-सज्जा से युक्त शामियाने में करीब एक दशक बाद ये विशाल 12 पोल का सर्कस लगाया गया है.

कलाकारों ने बांधा समा
उद्घाटन अवसर पर सर्कस के प्रबंधक और मेले ठेकेदार अजय साह ने डीएम और एसपी को पुष्पगुच्छ देकर उनका स्वागत किया. वहीं, सर्कस में विदेशी कलाकारों ने अपनी शानदार प्रस्तुति देकर अतिथियों का मन मोह लिया. इस दौरान कलाकारों ने साइकिल रेस, ग्लोब में बाइकों की दौड़ और हवाई झूला के हैरत अंगेज कारनामों से समां बांध दिया. इसके अलावा सर्कस के जोकरों ने अपनी विभिन्न मुद्राओं से दर्शकों को हंसने पर मजबूर कर दिया.

देखें पूरी रिपोर्ट

पारंपारिक जगह खो रहा सर्कस
गौरतलब है कि, सर्कस सिर्फ शामियाने के भीतर चलने वाला तमाशा ही नहीं बल्कि देश का विराट रूपक भी है. जहां कलाकार अपनी-अपनी आकांक्षाओं और द्वन्द्वों में सांस लेते हुए दर्शकों का मनोरंजन करते हैं. लेकिन तंबू और शमियाने में सिमटी ये कला अब दम तोड़ रही है. जहां सरकारी संरक्षण और प्रोत्साहन का अभाव है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details