बिहार

bihar

ETV Bharat / state

खगड़िया में लॉटरी से हुआ फैसला, काजल कुमारी बनीं प्रखंड प्रमुख, अन्य जिलों की भी जानें हाल

बिहार के विभिन्न जिलों में सदर प्रखंड प्रमुख चुनाव को लेकर बना रहा गहमागहमी का माहौल बना रहा. खगड़िया जिले में लॉटरी के जरिए काजल कुमारी को प्रखंड प्रमुख घोषित किया गया. पढ़ें पूरी रिपोर्ट...

By

Published : Dec 28, 2021, 9:57 AM IST

etv bharat
काजल कुमारी बनीं प्रखंड प्रमुख

खगड़िया/बांका/छपरा/पटना:बिहार के खगड़िया, बांका, छपरा और पटना में जिले में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सदर प्रखंड के प्रखंड प्रमुख की चुनावी प्रक्रिया शुरू हुई. जहां खगड़िया जिले में लॉटरीके जरिए काजल कुमारी को प्रखंड प्रमुख घोषित किया गया. वहीं, अन्य तीन जिलों में भी जिला परिषद अध्यक्ष, प्रखंड प्रमुख (Prakhand Pramukh Election) घोषित किया गया.

इसे भी पढ़ें:'हम जहां जाते थे वहां लोग कहता था यहीं बना दीजिए AIIMS, हमने कहा यहां काहे...दरभंगा में बनेगा'

सदर प्रखंड के प्रखंड प्रमुख के लिए हुए मतदान में दोनों प्रत्याशियों का बराबर मत आने के बाद लॉटरी के जरिए काजल कुमारी को प्रखंड प्रमुख घोषित (Kajal Kumari Block Head) किया गया. वहीं, देर शाम तक दोनों पक्षों के समर्थक के बीच कई बार झड़प हुई. जिसे नियंत्रित करने के लिए पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी. बता दें कि पंचायत समिति सदस्य काजल कुमारी और संगम कुमारी के बीच कांटे का मुकाबला देखा गया. प्रमुख पद के वेटिंग के दौरान एक पक्ष ने आरोप लगाया कि उनको मतदान के दौरान 16 मत मिला है और दूसरे पक्ष को 14 मत मिला. वहीं दो वोट रद्द हो गया था. लेकिन निर्वाची पदाधिकारी ने सभी मत को वैध मानते हुए दोनों की बीच मुकाबला को टाई माना और लॉटरी से निर्णय लेने की बात कही. जिसके बाद काजल कुमारी को प्रखंड प्रमुख घोषित किया गया.

ये भी पढ़ें:बिहार में कब है प्रखंड प्रमुख से लेकर जिला परिषद अध्यक्ष का चुनाव, जानें तारीख

वहीं, बिहार के बांका जिले में जदयू खेमे से सुनील कुमार सिंह एक बार फिर जिला परिषद अध्यक्ष बनने में सफल रहे. वर्ष 2016 में वे निर्विरोध अध्यक्ष बने थे. जबकि इस वर्ष उन्हें 25 में से 15 मत मिला. उन्‍होंने फुल्लीडुमर से जिला परिषद सदस्य राजेंद्र यादव को पांच मतों से पराजित किया है.

इसके साथ ही सारण के छपरा में पंचायत चुनाव के बाद अब प्रमुख और उप प्रमुख का चुनाव हो रहा है. इन चुनाव में भी सभी प्रत्याशी अपने-अपने पक्ष में गोलबंदी करने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रहे हैं. छपरा के मांझी और रिविलगंज क्षेत्र के प्रखंड प्रमुख का चुनाव स्थानीय एसडीओ कार्यालय में संपन्न हुआ. जहां रिविलगंज प्रखंड से राहुल सिंह प्रखंड प्रमुख के पद पर निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं.

प्रखंड प्रमुख के लिए मुख्य मुकाबला कमला देवी और ललिता देवी के बीच रहा. चुनाव में मांझी प्रखंड के प्रमुख पद के लिए कमला देवी को सबसे ज्यादा 19 मत मिले जबकि उनके प्रतिद्वंदी ललिता देवी को 15 मत से ही संतोष करना पड़ा. इस प्रकार 4 मतों से कमला देवी मांझी प्रखंड की महिला प्रमुख बन गई. वहीं, मांझी प्रखंड के प्रखंड उप प्रमुख के लिए मनोज कुमार राय को सर्वाधिक 18 वोट मिले. जिसके बाद उन्हें विजयी घोषित किया गया.

ये भी पढ़ें:खगड़िया में प्रमुख चुनाव के दौरान भिड़े दो पक्ष, जमकर मारपीट

वहीं, पटना के दानापुर अनुण्डल के पंचायत चुनाव के दानापुर प्रखंड के चार पंचायतों में उप मुखिया व उपसरपंच का चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हो गया. दानापुर प्रखंड के चार पंचायत पुरानी पानापुर, मानस, मुबारकपुर-रघुरामपुर व जमसौत पंचायत के लिए उप मुखिया व उप सरपंच का चुनाव सोमवार को प्रखंड कार्यालय के सभागार में गहमागहमी के बीच संपन्न हुआ. मुबारकपुर पंचायत में उपसरपंच पद से संतोष कुमार निर्विरोध चुने गए. वहीं पुरानी पानापुर पंचायत से उप मुखिया पद से विश्वनाथ राय भी निर्विरोध चुने गए.

चार पंचायतों से चुने गए नवनिर्वाचित प्रतिनिधियों को शपथ दिलवाई गई. इसके बाद उप मुखिया व उपसरपंच का चुनाव कराया गया. पंचायत प्रतिनिधियों का शपथ ग्रहण तथा उप मुखिया व उप सरपंच का चुनाव बीडीओ डॉ राघवेंद्र कुमार शर्मा की देखरेख में संपन्न हुई. बीडीओ डॉ शर्मा ने बताया कि पुरानी पानापुर से उपसरपंच पद पर सनोज राय, उपमुखिया पद पर निर्विरोध विश्वनाथ राय, मानस पंचायत से उपमुखिया पद पर गुड्डू प्रसाद व उपसरपंच पद पर शारदा देवी निर्वाचित हुई. इसके साथ ही मुबारकपुर-रघुरामपुर पंचायत से उपमुखिया पद पर सुरेश राम व उपसरपंच पद पर निर्विरोध संतोष कुमार व जमसौत पंचायत से उपमुखिया पद पर रघेदेव राय व उपसरपंच पद पर मुन्नी देवी निर्वाचित हुई हैं.

बता दें कि उप मुखिया उपसरपंच के लिए 24 दिसंबर से 31 दिसंबर तक चुनाव करने का निर्णय लिया गया है. वहीं, पंचायत समिति प्रमुख के लिए 27 दिसंबर से लेकर 3 जनवरी तक चुनाव संपन्न कराने का निर्णय लिया गया. जिला परिषद अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के लिए 27 से 3 जनवरी तक संपन्न कराया जाएगा.

आयोग के द्वारा जारी किए गए निर्देश के अनुसार ग्राम पंचायत की पहली बैठक से अगले 5 सालों के लिए पंचायत का गठन होगा. जिलाधिकारी कई पदों के चुनाव को लेकर ब्लॉक में तैनात बीडीओ, अंचल पदाधिकारी अनुमंडल में तैनात पदाधिकारियों को भी शपथ ग्रहण कराने के लिए नियुक्त कर सकेंगे जिससे समय पर शपथ ग्रहण की प्रक्रिया पूरी की जा सके. साथ ही उप मुखिया व सरपंच के चुनाव के तारीख समय और स्थान ब्लॉक विकास अधिकारी ही तय करेंगे.

ऐसी ही विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details