बिहार

bihar

ETV Bharat / state

घरों के बाद अब सिंचाई के लिए सभी खेतों तक पहुंचाई जाएगी बिजली

बिजली सब स्टेशन लगने की वजह से स्थानीय किसानों में खुशी है. उनका कहना है कि खुशी इस बात से भी है कि अब खेतों में पटवन मोटर से हो पाएगा.

By

Published : May 3, 2019, 8:36 AM IST

हर खेत बिजली योजना के तहत बन रहा सब स्टेशन

खगड़िया:हर घर बिजली योजना लगभग पूरी हो चुकी है. ये योजना उन चुनिंदा योजनाओं में से है जो धरातल पर पूरी हुई है. अब सरकार इस से मिलती जुलती एक नई योजना चला रही है 'हर खेत बिजली'. यह योजना किसानों के लिए है. इस से किसान बिजली मोटर से खेतों का पटवन करेंगे और डीजल की महंगाई से छुटकारा पाएंगे.

दो करोड़ की लागत से बन रहा पावर स्टेशन

खगड़िया जिला में इस योजना के तहत जोरों से काम हो रहा है. एक सब स्टेशन चौथम प्रखंड के मालपा धुतौली में 2 करोड़ की लागत से लग रहा है. वहीं, बिजली विभाग के इंजीनियर बताते हैं कि इस बिजली सब स्टेशन के लगने से यहां की 50 हजार की आबादी लाभावन्तित होगी. इस साल के मई या जून तक बिजली आपूर्ती चालू हो जायेगी और किसानों को सीधा खेत में बिजली दी जायेगी.

हर खेत बिजली योजना के तहत बन रहा
क्या कहते हैं स्थानीय किसान

स्थानीय किसानों का कहना है कि बिजली सब स्टेशन लगने के वजह से हमलोग बहुत खुश है. खुशी इस बात से भी है कि अब खेतों में पटवन मोटर से होगा. डीजल की महंगाई से हमलोग टूट चुके थे.

नवंबर तक योजना को धरातल पर लाने का लक्ष्य- डीएम

वहीं, इस योजना के बारे में जिलाधिकारी अनिरुद्ध कुमार ने कहा कि नवंबर माह तक इस योजना को धरातल पर लाने का लक्ष्य है. इस योजना से जिले के किसान को बहुत लाभ होने वाला है. सरकार के हर खेत बिजली पहुंचाने के लक्ष्य को हमलोग पूरा करने में लगे है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details