बिहार

bihar

By

Published : Dec 10, 2020, 7:54 PM IST

ETV Bharat / state

सात निश्चय और 'हर घर नल का जल' योजना का डीएम ने लिया जायजा

जनपद में संचालित हर घर नल का जल योजना सहित अन्य महत्वपूर्णं योजनाओं का जिला अधिकारी ने स्थलीय निरीक्षण किया. इस दौरान जिला अधिकारी ने संबंधित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रतिदिन की प्रगति रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया.

निरीक्षण करते अधिकारी
निरीक्षण करते अधिकारी

खगड़िया: गुरुवार को जिला अधिकारी आलोक रंजन घोष बेला सिमरी पहुंचे. जहां उन्होंने 'हर घर नल का जल' योजना और पक्की गली नाली योजना के क्रियान्वयन की स्थिति के निरीक्षण किया. वहीं जनपद के अन्य हिस्सों में स्थलीय जांच हेतु प्रखंड स्तर पर बनी वरिष्ठ अधिकारियों एवं तकनीकी टीम ने पंचायतों में संचालित योजनाओं की स्थिति की जांच-पड़ताल की.

लाभार्थियों से DM ने ली जानकारी

जिलाधिकारी खगड़िया आलोक रंजन घोष खगड़िया प्रखंड के बेला सिमरी पंचायत में नल जल योजना का निरीक्षण करने पहुंचे. इस दौरान उन्होंने महादलित टोलों का निरीक्षण किया ताकि यह जाना जा सके कि उक्त टोलों तक योजना का लाभ पहुंचा है या नहीं. इस दौरान डीएम ने उपस्थित लाभार्थियों से बात की और जानकारी ली. वहीं लाभार्थियों नें बताया कि नल जल योजना में कार्य तो किया गया है लेकिन उसमें गुणवत्ता का अभाव है. जांच के दौरान यह भी पाया गया कि पाइप लाइन बिछाने के दौरान पक्कीकरण की गई सड़कों को काटा तो गया लेकिन मरम्मत नही किया गया. जिससे कुछ जगहों पर लीकेज की समस्या देखी गयी. वहीं डीएम ने निर्देशित किया कि नल जहां लगे हैं वहां सीमेंट कंक्रीट से सैंड पोस्ट बनाया जाए.

निरीक्षण करते अधिकारी

129 पंचायतों में हुई जांच

जिले के आज कुल 129 पंचायतों में कुल 66 पर्यवेक्षीय अधिकारियों व तकनीकी सहायकों की टीमों ने विभिन्न महत्वपूर्णं योजनाओं की क्रियान्वन की स्थिति का जायजा लिया. जिसमें पंचायत के वार्डों में हर घर नल का जल योजना की क्रियान्वयन की स्थिति, कितने वार्डो में कार्य पूर्ण हुए, कितने में बोरिंग का कार्य किया गया, स्टेजिंग एवं टंकी की स्थिति, वितरण प्रणाली, जल संयोजन की स्थिति तथा आच्छादित घरों की संख्या इत्यादि बिंदुओं का निरीक्षण किया गया.

निरीक्षण करते अधिकारी

उपविकास आयुक्त ने नगर परिषद क्षेत्र का किया निरीक्षण

उपविकास आयुक्त अभिलाषा शर्मा ने खगड़िया के नगर परिषद क्षेत्र में चल रही नल जल योजना का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता को निर्देशित किया कि अभी जहां प्लांट नही बन सका है वहां सीधे वाटर सप्लाई की जाए और तत्काल यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी घरों में पानी पहुंच रहा है या नही.

ABOUT THE AUTHOR

...view details