बिहार

bihar

ETV Bharat / state

युवा और महिला मतदाता निर्वाचन में सुनिश्चित कराएं अपनी भागीदारी- DM

जिलाधिकारी पूनम कुमारी ने बताया कि बीते लोकसभा चुनाव में कटिहार जिला संसदीय निर्वाचन क्षेत्र अंतर्गत लोकसभा आम चुनाव में कुल 11,054 दिव्यांग मतदाताओं की मतदान प्रक्रिया में भागीदारी सुनिश्चित कराई गई.

By

Published : Jan 25, 2020, 2:13 PM IST

katihar
राष्ट्रीय मतदाता दिवस

कटिहार: जिले में 10वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन किया गया. जिसमें जिलाधिकारी समेत अन्य अधिकारियों ने शिरकत किया. कार्यक्रम में सभी अधिकारियों को आगामी निर्वाचन में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए शपथ दिलाया गया. साथ ही डीएम ने युवा मतदाता और महिला मतदाताओं की भी भागीदारी के लिए लोगों से अपील की.

अधिकारियों ने ली शपथ
भारत निर्वाचन आयोग की स्थापना दिवस के रूप में 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाने के लिए कटिहार जिले के सभी 1929 मतदान केंद्र, प्रखंड मुख्यालय, अनुमंडल मुख्यालय और जिला मुख्यालय में 10 वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह का आयोजन किया गया. मौके पर जिले के सभी अधिकारियों ने पहुंचकर शपथ ली कि बिना किसी भेदभाव के सभी निर्वाचनो में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

युवाओं को किया गया जागरूक

निर्वाचकों के पंजीकरण में वृद्धि लाना
इस कार्यक्रम का उद्देश्य है कि निर्वाचक सूची में निर्वाचकों के पंजीकरण में वृद्धि लाना. साथ ही मतदाताओं को निर्वाचन प्रक्रिया में प्रभावी भागीदारी सुनिश्चित कराना. वहीं, भारत निर्वाचन आयोग ने 18 वर्ष के योग्य नागरिक को अधिक से अधिक संख्या में अपना नाम निर्वाचक सूची में सम्मिलित कराने के लिए अपील की है.

देखें रिपोर्ट

युवा निर्वाचन में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें
जिला अधिकारी पूनम कुमारी ने बताया कि बीते लोकसभा चुनाव में कटिहार जिला संसदीय निर्वाचन क्षेत्र अंतर्गत लोकसभा आम चुनाव में कुल 11054 दिव्यांग मतदाताओं को मतदान प्रक्रिया में भागीदारी सुनिश्चित कराई गई. इतना ही नहीं महिला मतदाताओं को जागरूकता के वजह से कटिहार जिला में 72•24% महिला मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जो काफी गौरव की बात है. लोकसभा के अवसर पर जिला का मतदान प्रतिशत 67•57% रहा जो पूरे प्रदेश के मतदान प्रतिशत में सबसे अव्वल रहा है. साथ ही उन्होंने युवा मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि ज्यादा से ज्यादा युवा भविष्य में होने वाले निर्वाचन में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कराएं.

नए निर्वाचकों का नाम निर्वाचन सूची में पंजीकृत
बता दें कि कटिहार जिले में कुल 19,36,665 मतदाता हैं. जिसमें पुरुषों मतदाताओं की संख्या 10,22,622 हैं और महिला मतदाताओं की संख्या 9,13,966 है. वहीं, वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार जनसंख्या लिंगानुपात 919 के विरुद्ध निर्वाचन सूची में लिंग अनुपात 894 है. 1000 पुरुष मतदाताओं पर 894 महिला मतदाता निर्वाचक सूची में पंजीकृत है. जिला निर्वाचन अधिकारी के सूची के अनुसार वर्तमान में कुल 41621 नए निर्वाचकों का नाम निर्वाचक सूची में पंजीकृत किया जा चुका है.

For All Latest Updates

TAGGED:

katihar

ABOUT THE AUTHOR

...view details