बिहार

bihar

ETV Bharat / state

कटिहार: दुकानों का निरीक्षण कर माप-तौल विभाग ने लाइसेंस का किया नवीनीकरण

विभाग का आदेश मिलते ही सभी व्यवसायी विभाग की ओर से लगा गए कैंप में सत्यापन के लिए अधिकारियों के पास पहुंचे. इस दौरान व्यवसायियों के माप-तौल उपकरणों का सत्यापन कर लाइसेंस का नवीनीकरण भी किया गया.

By

Published : Sep 21, 2019, 6:24 PM IST

कटिहार में माप-तौल विभाग ने दुकानों का किया निरीक्षण

कटिहार: जिले में माप-तौल विभाग ने दुकानों का निरीक्षण कर लाइसेंस और नवीनीकरण की जांच की. दरअसल, विभाग को गुप्त सूचना मिली थी कि पर्व-त्योहार के समय कुछ दुकानदार ज्यादा मुनाफा कमाने की लालच में ग्राहकों को कम वजन के सामान दे रहे हैं. जिसके बाद विभाग ने जिले के चैंबर ऑफ कॉमर्स भवन पहुंचकर इलाके के सभी दुकानदारों को अपने दुकानों में वजन के लिए इस्तेमाल करने वाले उपकरणों के सत्यापन का आदेश दिया.

सत्यापन के लिए पहुंचे व्यवसायी
विभाग का आदेश मिलते ही सभी व्यवसायी विभाग की ओर से लगा गए कैंप में पहुंच कर सत्यापन के लिए अधिकारियों के पास पहुंचे. इस दौरान व्यवसायियों के माप-तौल उपकरणों का सत्यापन कर लाइसेंस का नवीनीकरण भी किया गया. इस कैंप में लगभग 125 व्यवसायियों के लाइसेंस का नवीनीकरण किया गया.

लाइसेंस का नवीनीकरण करते अधिकारी

साल में 4 बार होता कैंप का आयोजन- अधिकारी
इस बाबत, विभाग के अधिकारी प्रभाकर सिंह ने बताया कि कैंप का मकसद व्यवसायियों के वजन उपकरणों की जांच कर सत्यापन करना होता है. उन्होंने कहा कि ऐसे कैंप का आयोजन साल में 4 बार आयोजित किया जाता है. किसी भी व्यवसायी को कम या खराब समान बेचने का अधिकार नहीं है. वर्तमान समय में उपभोक्ता काफी जागरूक हो चुके हैं. इसलिए व्यवसायियों को भी ईमानदारी से अपना व्यवसाय करना चाहिए.

माप-तौल उपकरण

'जिले में कार्यालय नहीं होने से कारोबारियों को होती है परेशानी'
वहीं, इस मामले पर चैंबर के अध्यक्ष बिमल सिंह बेगानी ने बताया कि माप-तौल विभाग की यह अच्छी पहल है, लेकिन जिले में इसका कार्यालय नहीं होने से कारोबारियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. उन्होंने कहा कि कैंप में लाइसेंस नवीनीकरण कराने आए कई व्यवसायियों का काम नहीं हो पाया है, इसलिए ऐसे व्यवसायियों को निराश होने की जरूरत नहीं है. चैंबर आगे भी इस तरह के कैंप का आयोजन कर व्यवसायियों के हितों के प्रति आपना कार्य करता रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details