बिहार

bihar

ETV Bharat / state

कटिहार में विधानसभा अध्यक्ष विजय चौधरी ने दिया जल जीवन हरियाली अभियान का संदेश

विजय कुमार चौधरी ने कहा कि प्रदूषण आज विश्वव्यापी समस्या बन गई है. बीते कुछ सालों में प्रदूषण की समस्या काफी बढ़ गई है. इससे मुक्ति पाने के लिए विश्व का सभी देश कोशिश कर रहा है. ज्यादा से ज्यादा पेड़-पौधे लगाये जा रहे हैं.

By

Published : Dec 9, 2019, 7:16 PM IST

katihar
विजय कुमार चौधरी, अध्यक्ष, बिहार विधानसभा

कटिहार:बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने जिले में जल जीवन हरियाली अभियान को जन-जन तक पहुंचाने का संदेश दिया. उन्होंने लोगों से कहा कि आने वाले भविष्य की सुरक्षा के लिए धरती को बचाना है. इसके लिए ज्यादा से ज्यादा पेड़-पौधे लगाने और पर्यावरण को स्वच्छ रखने की जरूरत है.

विजय कुमार चौधरी ने इस दौरान कहा कि प्रदूषण आज विश्वव्यापी समस्या बन गई है. प्रदूषण से मुक्ति पाने के लिए विश्व का सभी देश कोशिश कर रहा है. ज्यादा से ज्यादा पेड़-पौधे लगाये जा रहे हैं. बीते कुछ सालों में प्रदूषण की समस्या काफी बढ़ गई है. इससे देश, राज्य और प्रत्येक जिला प्रभावित हो रहा है. इससे बचने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रदेश में जल जीवन हरियाली अभियान की शुरुआत की है. जिसके अंतर्गत करीब 24 हजार करोड़ रुपये खर्च कर 3 सालों के अंदर राज्य के सभी जिलों में 24 करोड़ पेड़-पौधें लगाए जाएंगे. इसके साथ ही पानी के परंपरागत स्रोतों तालाब, पोखर, कुआं, पाइन और नहरों का जीर्णोंद्धार भी किया जा रहा है.

विजय कुमार चौधरी, अध्यक्ष, विधानसभा

पर्यावरण संतुलन के लिए लोगों को चेताया
विधानसभा अध्यक्ष ने जलवायु परिवर्तन के कारण हो रही समस्या के बारे में बताते हुए कहा कि इस प्रदूषण के कारण बेमौसम बारिश, बाढ़, सुखाड़ जैसे हालात हो रहे हैं. अगर पर्यावरण संतुलन के बारे में तत्काल कोई कदम नहीं उठाए गए तो आने वाले दिनों में पूरे राज्य में जल संकट से लोगों को परेशानी हो सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details