बिहार

bihar

कटिहार: कोरोना टेस्ट में लापरवाही के आरोप में 7 मेडिकल ऑफिसर को शो कॉज नोटिस

By

Published : May 12, 2021, 4:12 PM IST

कटिहार में कोविड टेस्ट और वैक्सीनेशन कार्य में लापरवाही बरतने के आरोप में सात मेडिकल ऑफिसरों को शो कॉज नोटिस भेजा है. सिविल सर्जन ने जवाब भी मांगा है.

katihar civil surgeon
katihar civil surgeon

कटिहार: सिविल सर्जन डॉ. डी एन पांडेय ने जिले में कोविड टेस्ट और वैक्सीनेशनकी उपलब्धि संतोषजनक नहीं रहने की वजह से सात मेडिकल ऑफिसर को शो कॉज नोटिस जारी किया है. शो कॉज का जवाब 24 घंटे के अंदर देने का निर्देश जारी किया गया है.

यह भी पढ़ें:यूपी-बिहार बॉर्डर पर फिर गंगा में मिली दर्जनों लाशें, सीओ ने कहा- कर रहा हूं बक्सर DM के आदेश का इंतजार

लक्ष्य के अनुरूप नहीं हुई जांच
कटिहार के सिविल सर्जन डॉ.डी एन पांडेय ने बताया कि जिले के 16 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को कोविड- 19 टेस्ट और वैक्सीनेशन के निर्देश दिये गये थे. लेकिन मनिहारी, डंडखोरा, कोढ़ा, प्राणपुर, हसनगंज, आजमनगर और मनसाही स्वास्थ्य केन्द्र के चिकित्सा पदाधिकारियों को शो कॉज जारी किया गया है. जिसमें यह पूछा गया है कि कोरोना जांच इन केंद्रों पर लक्ष्य के अनुरूप क्यों नहीं हो रहा है.

वैक्सीनेशन का लक्ष्य प्राप्त करना जरूरी
सिविल सर्जन ने कहा कि वैक्सीनेशन लगाने का काम भी संतोषजनक नहीं है. प्रत्येक प्रखंडों को 200 रैपिड एंटीजन कीट और 100 आरटीपीसीआर जांच का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. समीक्षा के क्रम में यह पाया गया है कि रैपिड एंटीजन कीट से जांच की उपलब्धि नग्न है.

जबकि आरटीपीसीआर से जांच की उपलब्धि भी संतोषजनक नहीं है. कोविड- 19 महामारी पर नियंत्रण के लिये वैक्सीनेशन का लक्ष्य प्राप्त करना जरूरी है. ऐसे में बार-बार निर्देश के बावजूद इतनी कम उपलब्धि उदासीनता और लापरवाही को दर्शाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details