बिहार

bihar

अब फ्री में करिये मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारी, इस ई-लर्निंग ऐप में पूरी जानकारी

By

Published : Sep 9, 2020, 10:48 PM IST

लॉकडाउन के दौरान स्कूल-कॉलेज पूरी तरह बंद हैं. ऐसे में छात्रों को सबसे ज्यादा परेशानी उठानी पड़ रही है. लेकिन कटिहार में युवाओं ने एक ऐसा ई-लर्निंग ऐप तैयार किया है, जो पूरी तरह फ्री है. पढ़ें पूरी खबर...

देखें ये रिपोर्ट
देखें ये रिपोर्ट

कटिहार : जिले के युवाओं ने एक ई-लर्निंग ऐप लांच किया है. इस ऐप के जरिए मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारी करने वाले छात्रों को सहूलियत मिलने वाली है. ऐप के जरिए छात्रों को कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा, ये ऐप पूरी तरह फ्री है.

जिले के छात्रों के तैयार ऐप में 8वीं से लेकर 12वीं तक के छात्रों के सारे नोट्स उपलब्ध हैं. छात्र बगैर लॉग इन और रजिस्ट्रेशन के मुफ्त में पढ़ाई कर सकते हैं. ये ऐप ऋषि सेमिनरी शिक्षण संस्थान के संस्थापक ऋषि आनंद ने लांच किया है. इस ऐप की सबसे बड़ी खासियत यह है कि कोई भी छात्र प्ले स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद बिना रजिस्ट्रेशन और लॉ गइन के इसका फ्री में इस्तेमाल कर सकता है.

देखें ये रिपोर्ट

सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड का पूरा सिलेबस

  • ऋषि सेमिनरी के नाम से इस ऐप में विषय वार वीडियो, मूल्यांकन और क्वेश्चन बैंक तथा डिक्शनरी शामिल हैं.
  • वीडियो लेक्चर हिंदी और अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध हैं.
  • लर्निंग ऐप पर सीबीएसई ओर आईसीएसई बोर्ड पर आधारित अंग्रेजी भाषा में कंटेंट उपलब्ध है.

कटिहार का यह पहला ई-लर्निंग ऐप है. इसके माध्यम से जिले में मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारी करने वाले छात्र-छात्राएं मुफ्त पढ़ाई कर सकते हैं. इस ऐप में कक्षा 8 से लेकर 12 मई तक के छात्र-छात्रों के लिए सारे नोट्स मौजूद हैं. साथ ही मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारी करने वाले छात्र छात्राओं के लिए टेक्स्ट बुक के हल किए गए प्रश्नों को पीडीएफ फॉरमैट उपलब्ध है.

क्या बोले ऋषि आनंद
ऐप के बारे में ईटीवी भारत को जानकारी देते हुए ऋषि सेमिनरी के संस्थापक ऋषि आनंद ने बताया ऋषि सेमिनरी ई लर्निंग वीडियो ऐप फ्री में उपलब्ध है. छात्रों को इसके लिए किसी भी प्रकार का भुगतान नहीं करना होगा.

कटिहार के युवा ऋषि आनंद के इस प्रयास को काफी सराहा जा रहा है. जिले के कई छात्र-छात्राएं इस ऐप को डाउनलोड कर मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारी करने में लग गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details