बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बिहार : बांग्लादेश से भागकर आए 14 रोहिंग्या राजधानी एक्सप्रेस से गिरफ्तार

बिहार के कटिहार से 14 रोहिंग्या लोगों को गिरफ्तार किया गया है. सभी की गिरफ्तारी राजधानी एक्सप्रेस से की गई है. आरपीएफ और जीआरपी ने न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन पर राजधानी एक्सप्रेस के पहुंचते ही मिली सूचना के आधार पर छापेमारी कर सभी को गिरफ्तार किया.

By

Published : Nov 27, 2020, 12:25 PM IST

राजधानी एक्सप्रेस से हुई गिरफ्तारी
राजधानी एक्सप्रेस से हुई गिरफ्तारी

कटिहार : कटिहार रेल मंडल से एक बड़ी खबर सामने आई है. यहां अगरतला-नई दिल्ली स्पेशल राजधानी एक्सप्रेस से यात्रा कर रहे 14 विदेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया गया है. गिरफ्तार सभी विदेशी रोहिंग्या बताए जा रहे हैं. गिरफ्तार आरोपी बांग्लादेश के कॉक्स बाजार स्थित रिफ्यूजी कैम्प से भागकर अवैध तरीके से भारत पहुंचे थे. राजधानी एक्सप्रेस में रोहिंग्या की गिरफ्तारी के बाद सुरक्षा एजेंसियों के कान खड़े हो गए हैं.

14 विदेशियों की गिरफ्तारी कटिहार रेल डिवीजन के न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन पर आरपीएफ और जीआरपी ने की है. इस मामले की जानकारी देते हुए पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के सीपीआरओ शुभानन चन्द्रा ने बताया कि अलीपुर द्वार स्थित रेलवे सुरक्षा बल के नियंत्रण कक्ष के हेल्प लाइन नंबर पर राजधानी एक्सप्रेस से यात्रा कर रहे एक यात्री ने इसकी सूचना दी.

राजधानी एक्सप्रेस से हुई गिरफ्तारी

'अलग बर्ताव ने जगाया संदेह'
सूचना मिली कि कोच नंबर-10 में कुछ यात्री अप्रत्याशित व्यवहार कर रहे हैं. इस सूचना के बाद रेलवे सुरक्षा बल फौरन हरकत में आया. लिहाजा, कटिहार रेल डिवीजन के न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन को इस बारे में जानकारी दी गई. जानकारी मिलते ही आरपीएफ और जीआरपीएफ के अधिकारी और जवान अलर्ट हो गए.

दूसरे की टिकट पर कर रहे थे यात्रा
जैसे ही ट्रेन स्टेशन पर पहुंची अधिकारियों ने कोच को चारों ओर से कवर कर लिया और सघन जांच-पड़ताल शुरू कर दी. इस जांच के क्रम में 14 यात्री ऐसे पाये गए, जिनके पास ना तो भारतीय होने के कोई वैध दस्तावेज था और ना ही ट्रेन सफर के उचित टिकट. जांच के दौरान यह भी पता चला कि यह सभी किसी दूसरे के नाम पर जारी टिकट से यात्रा कर रहे थे.

राजधानी एक्सप्रेस से हुई गिरफ्तारी

मंगलवार देर रात हुई कार्रवाई
पूरी कार्रवाई मंगलवार देर रात की गई. मामला संवेदनशील होने के चलते पुलिस ने इसका खुलासा नहीं किया. पूरी जांच पड़ताल के बाद मामले की जानकारी दी गई. फिलहाल, इस मामले में जीआरपी ने प्राथमिकी दर्ज कर आवश्यक कार्रवाई शुरू कर दी हैं. इस मामले की खबर से सुरक्षा एजेंसियों के कान खड़े हो गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details