बिहार

bihar

ड्रैगन फ्रूट बदल रही है बिहार के इन किसानों की किस्मत, लाखों की हो रही आमदनी

By

Published : Aug 6, 2019, 2:06 PM IST

Updated : Aug 6, 2019, 4:48 PM IST

बाढ़ हर साल किसानों की कमर तोड़ देती है. हजारों एकड़ धान की खेती बाढ़ के पानी से बर्बाद हो जाती है. ऐसे में किसानों ने धान के बदले ड्रैगन फ्रूट की खेती करनी शुरू कर दी है.

Farmers cultivating dragon fruit in Katihar

कटिहार: केलांचल के नाम से प्रसिद्ध कटिहार जिले में केले की फसल में पनामा विल्ट रोग के कारण किसानों को लगातार नुकसान हो रहा था. साथ ही कभी सुखाड़ तो कभी बाढ़ के कारण परंपरागत खेती किसानों के लिए नुकसान का सौदा साबित हो रहा था. ऐसे में किसान अब परंपरागत खेती को छोड़ आधुनिक फलों की खेती का रूख कर रहे हैं. अब केले के बदले ड्रैगन फ्रूट की खेती का चलन बढ़ रहा है और किसान समृद्धि की ओर बढ़ रहे हैं.

स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है ड्रैगन फ्रूट

धान का कटोरा के नाम से पूरे राज्य में है मशहूर
सीमांचल का यह इलाका धान का कटोरा के नाम से पूरे राज्य में प्रसिद्ध है. यहां धान की खेती भी काफी मात्रा में होती है. लेकिन हर साल बाढ़ किसानों की कमर तोड़ देती है और हजारों एकड़ धान की खेती बाढ़ के पानी से बर्बाद हो जाते हैं. ऐसे में किसानों ने धान के बदले ऐसी खेती करना शुरू कर दिया है. जिससे उन्हें कोई समस्या नहीं है.

1 एकड़ में ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए तीन से चार लाख आता है खर्च.

क्या कहते हैं किसान
बरारी प्रखंड के बलवा गांव के किसान धनंजय कुमार सिंह बताते हैं कि धान और केले की खेती में लगातार नुकसान हो रहा था. जिससे परिवार चलाना बड़ा ही मुश्किल हो रहा था. ऐसे में उन्होंने परंपरागत खेती को छोड़ ड्रैगन फ्रूट की खेती करना शुरू कर दिया. धनंजय जिले के पहले किसान हैं जो ड्रैगन फ्रूट की खेती कर रहे हैं. अब इनको देख दूसरे अन्य किसान भी ड्रैगन की खेती की ओर अग्रसर होने लगे हैं. धनंजय बताते हैं कि ड्रैगन की खेती में बहुत ही कम लागत लगती है. और इसका लाभ वर्षों तक मिलता रहता है.

कटिहार में ड्रैगन फ्रूट की खेती कर रहे किसान

कैक्टस बेल की तरह ड्रैगन फ्रूट
किसान धनंजय सिंह बताते हैं कि ड्रैगन फ्रूट एक प्रकार की कैक्टस बेल है. एक पौधे से 8 से 10 फल प्राप्त होते हैं. तीन सौ से पांच सौ ग्राम वजनी इन फलों की सीजन में दो सौ से चार सौ रूपये प्रति किलो की कीमत मिल जाती है. जो फल मंडी में आसानी से बिक जाता है.

ड्रैगन फ्रूट

एक एकड़ में तीन से चार लाख की आती है लागत
धनंजय सिंह बताते हैं कि एक एकड़ में ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए अमूनन तीन से चार लाख का खर्च आता है. ड्रैगन फ्रूट के लिए पौधा लगाने का समय फरवरी-मार्च के बीच का है. जबकि एक पौधे की कीमत लगभग ₹80 तक होती है. पौधे के रखरखाव और इसकी उचित वृद्धि के लिए पौधे के साथ पिलर खड़ा कर दिया जाता है. पौधे में फल लगना जून महीने से शुरू हो जाता है और नवंबर-दिसंबर तक लगता रहता है.

सिलीगुड़ी, कोलकाता, दिल्ली, यूपी, महाराष्ट्र में है डिमांड
एक बार पौधा तैयार होने के बाद इससे लंबे समय तक फल निकलता है. फल को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए किसान जैविक उर्वरक का प्रयोग करते हैं. ड्रैगन फ्रूट की डिमांड सिलीगुड़ी, कोलकाता, दिल्ली, यूपी, महाराष्ट्र सहित देश के अन्य राज्यों में भी होती है. ड्रैगन फ्रूट की मार्केट प्राइस प्रति किलो ₹300 है. धनंजय बताते हैं कि धान और केला में नुकसान के बाद उन्होंने ड्रैगन फ्रूट की खेती शुरू की. इससे उन्हें बेहतर आमदनी मिल रही है और घर परिवार भी खुशहाल है. उन्होंने बताया कि इसकी खेती के लिए अगर कृषि विभाग प्रोत्साहित करने की पहल करता है तो यह किसानों के लिए बेहतर विकल्प बन सकता है.

कुछ ऐसे की जाती है खेती

पानी की कम जरूरत

ड्रैगन फ्रूट के पौधों को सहारा देना पड़ता है. इस वजह से किसान गया प्रसाद ने बाकायदा सीमेंट (आरसीसी) के खंभे बनवाकर लगवाए हैं. कैक्टस प्रजाति का होने के कारण ड्रैगन फ्रूट को पानी की कम ही जरुरत पड़ती है. इसमें चरने या कीड़ें लगने का जोखिम भी नहीं है. ड्रिप विधि से सिंचाई के चलते इसमें पानी की बहुत बचत होती है.

स्वास्थ्य के लिए लाभदायक
ड्रैगन फ्रूट स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होने के साथ ही अन्य बीमारियों में भी कारगर है. इसका उपयोग मधुमेह, कैंसर सहित दिल के मरीजों के उपचार में किया जाता है. जबकि पोषण तत्व से भरपूर होने के कारण यह सामान्य लोगों के लिए भी काफी उपयोगी है. गुलाबी रंग का स्वादिष्ट फल ड्रैगन फ्रूट सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसमें काफी मात्रा में एंटीऑक्सी डेंट के गुण मौजूद होते हैं. इसके अलावा विटामिन सी, प्रोटीन और कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसका फल कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल, कोशिकाओं और ह्रदय की सुरक्षा के साथ फाइबर से भरपूर होता है. इस फल का प्रयोग कई बीमारियों में लाभदायक माना गया है.

Last Updated : Aug 6, 2019, 4:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details