बिहार

bihar

ETV Bharat / state

'वोकल फॉर लोकल' के तहत 3 दोस्तों ने शुरू की ई-कॉमर्स कंपनी, अब तक जुड़ चुके हैं 80 लोकल वेंडर्स

माई लोकल 99 ऐप के जरिए शहर के छोटे व्यवसाय को जोड़ा जा रहा है जो जरूरतमंदों तक उचित दर पर सामान उपलब्ध करा रहे हैं. इसकी टीम विक्रेताओं और खरीदारों के लिए अपना प्लेटफॉर्म नि:शुल्क उपलब्ध करा रही है.

By

Published : May 23, 2020, 4:30 PM IST

katihar
katihar

कटिहारः जिले के तीन दोस्तों ने मिलकर पीएम नरेंद्र मोदी के 'वोकल फॉर लोकल' की तर्ज पर ई-कॉमर्स कंपनी की शुरुआत की है. जहां वे लोकल वेंडर्स को अपने साथ जोड़कर ऑनलाइन उनके प्रोडक्ट को लोगों तक उपलब्ध करा रहे हैं. अभी तक इस कंपनी से 80 लोकल वेंडर जुड़कर काम कर रहे हैं.

माई लोकल 99ऐप
कटिहार जिले के तीन दोस्तों ने तीन साल पहले थ्री बेरी टच सॉल्यूशन नामक एक स्टार्टअप कंपनी शुरू किया था. जिसके बाद अमित शाह, ऋषि आनंद और अजय सिन्हा ने मिलकर माई लोकल 99 नामक ऐप को बनाया है. जो इस लॉकडाउन में लोगों के लिए कारगर साबित हो रहा है.

ऐप में उपलब्ध ऑप्शन

निशुल्क प्लेटफॉर्म
माई लोकल 99 ऐप के जरिए शहर के छोटे व्यवसाय को जोड़ा जा रहा है, जो जरूरतमंदों तक उचित दर पर सामान उपलब्ध करा रहे हैं. इसकी टीम विक्रेताओं और खरीदारों के लिए अपना प्लेटफॉर्म नि:शुल्क उपलब्ध करा रही है.

माई लोकल 99 ऐप के एसोसिएट डायरेक्टर ऋषि आनंद

लोकल वेंडर्रस के लिए फायदेमंद
बेवसाइट के एसोसिएट डायरेक्टर ऋषि आनंद ने बताया कि इस वेबसाइट को लोकल वेंडर के अधिकार क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है. इसके जरिए हम ठेला वाले, खुदरा दुकानदार, स्ट्रीट फूड वेंडरर्स को अपने पोर्टल में जोड़ते हैं और उनके प्रोडक्ट्स को लोगों तक ऑनलाइन पहुंचाने का काम करते हैं.

देखें रिपोर्ट

जुड़ चुके हैं 80 लोकल वेंडर
ऋषि ने बताया इस एप्लीकेशन की शुरुआत कटिहार शहर से की गई है और अभी तक शहर के 80 लोकल वेंडर इससे जुड़ चुके हैं. प्रतिदिन करीब 12 सौ लोग इस वेबसाइट पर विजिट करते हैं. उन्होंने बताया कि ट्रायल सफल होने के बाद इसे मध्यप्रदेश और मुंबई में भी लॉन्च किया गया है.

घरेलू उत्पादों को बढ़ावा
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'वोकल फॉर लोकल' के तहत घरेलू उत्पादों को बढ़ावा देने की बात कही थी. जिससे आत्मनिर्भर भारत का निर्माण होगा. देश के अलग-अलग हिस्सों में पॉपुलर कृषि उत्पाद का क्लस्टर तैयार किए जाने की योजना बनाई जा रही है, जिससे लोकल कृषि उत्पाद को पहचान दिलाने और ब्रांड बनाने में मदद मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details