बिहार

bihar

ETV Bharat / state

कटिहार का ये किसान कर रहा है ड्रैगन फ्रूट की खेती, धान-गेहूं से चौगुना है फायदा

किसान ने बताया कि ड्रैगन फ्रूट की खेती से किसानों की रीढ़ सीधी हो जाएगी. कर्ज में दबे किसान अगर इस फल की खेती करते हैं तो उनका दिन बदल सकता है. सरकार सहयोग करे तो यहां के किसान भी समृद्ध हो सकते हैं.

By

Published : Nov 23, 2019, 12:23 PM IST

कटिहार

कटिहारः जिले के 70 वर्षीय किसान खेती करने के लिए लगभग 52 साल पहले इंडियन नेवी की नौकरी छोड़कर गांव चले आए थे. परंपरागत फसलें धान और गेंहू में ज्यादा मुनाफा ना देख वो केले की खेती करने लगे. लंबे समय तक केले की खेती करने के बाद अब वो ड्रैगन फ्रूट की खेती में जुटे हैं. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का सपना है किसानों की आय दोगनी करने की. सरकार सहयोग करे ड्रैगन फ्रूट की खेती से किसानों की आय चौगुनी हो जाएगी.

'किसान ऋण से परेशान'
कोढ़ा प्रखंड अंतर्गत झिकटिया गांव निवासी राम नारायण सिंह पिछले 52 सालों से खेती में लगे हैं. उन्होंने बताया कि 1967 में जब वो खेती की शुरुआत कर रहे थे. उन्होंने पाया कि प्राकृतिक आपदाओं के कारण परंपरागत धान, गेहूं और मक्के की खेती घाटे का सौदा साबित होता था और किसान ऋण से परेशान होते थे. इस लिए उन्होंने 1969 में केले की खेती से शुरुआत की.

राम नारायण सिंह एक एकड़ जमीन में कर रहे हैं ड्रैगन फ्रूट की खेती

'ड्रैगन फ्रूट की खेती'
जो कि लंबे समय तक चला और इससे मुनाफा भी अच्छा हुआ. लेकिन पिछले कुछ वर्षों से इसकी फलस को पनामा विल्ट रोग बुरी तरह नष्ट कर दे रहा है. जिससे किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ा रहा है. राम नारायण सिंह ने बताया कि 2018 में उन्हें इंटरनेट के माध्यम से ड्रैगन फ्रूट की खेती के बारे में पता चला. जिससे ये बहुत प्रभावित हुए.

'किशनगंज में भी होती है इसकी खेती'
राम नारायण सिंह ने बताया कि इसकी खेती मुख्य रूप से इजराइल, श्री लंका और जापान में होती है. यहां लोकल में किशनगंज में कुछ लोग इसकी खेती कर रहे थे. मैंने वहां जाकर उन किसानों से मिला और इसके बारे में और जानकारी जुटाई. फिर इसकी खेती करने का निर्णय लिया.

अपने खेत में किसान राम नारायण सिंह

'जो चखता है वो इसका मुरीद हो जाता है'
राम नारायण सिंह ने एक एकड़ जमीन से इसकी शुरूआत की है. उन्होंने बताया कि इसका पौधा इजराइल से मंगाया गया. जिसकी किमत 80 रुपये प्रति पौधा पड़ा. उन्हें इसकी शुरुआत किए एक साल से ज्यादा का समय हो चुका है. उन्होंने बताया कि तल में फल भी आने लगे हैं. जो की काफी स्वादिष्ट और स्वस्थ वर्धक भी है. जिसे भी चखने देता हूं, वो इसका मुरीद हो जाता है.

यूं होती है ड्रैगन फ्रूट की खेती

'मेहनत के साथ-साथ पूंजी की जरूरत'
राम नारायण सिंह ने कहा कि ड्रैगन की खेती में मेहनत के साथ-साथ पूंजी की भी जरूरत होती है. एक एकड़ की खेती में लगभग पांच से छह लाख रुपए का खर्च आता हैं. एक बार की लागत के बाद 30-35 सालों तक मुनाफा कमाया जा सकता है. उन्होंने बताया कि ये पौधा एक बार लग जाता है कि 30-35 सालों कर फल देता है.

ये भी पढ़ेंः महाराष्ट्र : फडणवीस फिर बने CM, पवार बोले, समर्थन देने का फैसला NCP का नहीं

'किसान हो सकते हैं समृद्ध'
उन्होंने बताया कि ड्रैगन फ्रूट की खेती से किसानों की रीढ़ सीधी हो जाएगी. ऋण में दबे किसान अगर इस फल की खेती करते हैं तो उनका दिन बदल सकता है. सरकार सहयोग करे तो यहां के किसान भी समृद्ध हो सकते हैं. उन्होंने बताया कि इसकी मांग कोलकाता, बेंगलुरु और महाराष्ट्र के बाजारों में काफी है.

पेश है खास रिपोर्ट

बाढ़ से परेशान किसान
बता दें कि सीमांचल का यह इलाका पूरे राज्य में धान के कटोरे के नाम से प्रसिद्ध है. यहां धान के साथ-साथ मक्का और केले की खेती बड़े पैमाने पर होती है. लेकिन इलाके में हर साल आने वाली बाढ़ किसानों की कमर तोड़ देती है. ऐसे में यहां के किसान गैर परंपरागत खेती में जुट रहे हैं. राम नारायण सिंह से पहले जिले के बरारी प्रखंड के धनंजय सिंह भी ड्रैगन फ्रूट की खेती कर अपना जीवन समृद्ध बना रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details