बिहार

bihar

ETV Bharat / state

कोरोना वायरस: डोर टू डोर होगी स्क्रीनिंग, विदेश से लौटे लोगों पर है खास नजर

कटिहार में जितने भी लोग विदेश से लौटे हैं. उनकी डोर टू डोर स्क्रीनिंग की जाएगी. कोरोना वायरस को लेकर प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है.

By

Published : Apr 17, 2020, 9:52 AM IST

katihar
katihar

कटिहार: कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव और रोकथाम को लेकर पूरा देश लॉक डाउन है. लगातार लोगों की जांच हो रही है. इसको लेकर कटिहार जिला प्रशासन ने एक अहम निर्णय लेते हुए उन सभी गांव का डोर टू डोर स्क्रीनिंग कराने का फैसला लिया है, जहां बीते 1 से 23 तारीख तक विदेश से दौरा कर लोग अपने गांव लौटे हैं. जिला प्रशासन ने पांच दिनों के अंदर होमवर्क पूरा करने का निर्देश दिया है.

कटिहार के जिला पदाधिकारी कंवल तनुज ने इस बाबत जानकारी देते हुए बताया कि बीते 1 से 23 तारीख के बीच कटिहार जिले में कुल 192 से लेकर 207 लोग विदेश की यात्रा कर आए हैं. उन्होंने कहा कि कटिहार जिला प्रशासन ने सरकार के निर्देशानुसार इस तरह के 163 गांवों की पहचान की है. सभी गांवों की डोर टू डोर स्क्रीनिंग कराने का निर्णय लिया है. जिसकी शुरुआत की जा चुकी है.

डीएम दफ्तर

डीएम ने कहा कि इस स्क्रिनिग के लिए 252 टीम बनाई गई है. इसकी मदद के 254 सुपरवाइजरों को रखा गया है. उन्होंने बताया कि जिला स्तर के अधिकारी प्रखण्ड स्तर पर इसके नोडल अधिकारी बनाए गए हैं और प्रतिदिन ब्रीफिंग के माध्यम से और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये राज्य मुख्यालय को अपडेट किया जाएगा.

पांच दिनों के अंदर स्क्रीनिंग पूरा करने का निर्देश
कटिहार के जिला पदाधिकारी कंवल तनुज ने बताया कि इस मुहिम में खास बात यह है कि जिस गांवों की स्क्रीनिंग हो रही है. उस गांव मे जितने भी मेडिकोज हैं या आसपास के जितने भी लोग सर्दी खांसी की दवा लेते हैं. उस सभी के छानबीन के निर्देश दिए गए हैं कि इस तरह के कितने लोग हैं जो हमारे लिस्ट में नहीं हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details