बिहार

bihar

ETV Bharat / state

कटिहारः ग्राहको को बेहतर बैंकिंग सेवाओं के लिए " ग्राहक आउटरीच पहल " कार्यक्रम का आयोजन

भारत सरकार आम लोगों को जागरूक करने के लिये सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया के साथ ही चौबीस अन्य बैंकों के साथ देशभर के चार सौ जिलों में एक वृहद कार्यक्रम ' ग्राहक आउटरीच पहल ' का आयोजन कर रही हैं.

By

Published : Oct 20, 2019, 12:34 PM IST

ग्राहक आउटरीच पहल

कटिहारः जिले में ग्राहको को बैंकिंग सेवा और बैंकिंग प्रयोग की जानकारी के लिए दो दिवसीय 'ग्राहक आउटरीच पहल' कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. कार्यक्रम का आयोजन 23 और 24 अक्टूबर को स्थानीय राजेंद्र स्टेडियम में किया जाएगा. शहर की चौबीस बैंकों की स्थानीय शाखा ग्राहकों को बेहतर बैंकिंग सेवाओं के गुर सिखाएगें.

सिखाया जाएगा बैंकिंग सेवाओं का प्रयोग
एलडीएम अजय प्रकाश गुप्ता ने बताया कि भारत सरकार आम लोगों को जागरूक करने के लिये सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया के साथ ही चौबीस अन्य बैंकों के साथ देशभर के चार सौ जिलों में एक वृहद कार्यक्रम ' ग्राहक आउटरीच पहल ' का आयोजन कर रही हैं. कार्यक्रम के तहत बैंकिंग सेवाओं का प्रयोग और सरकार की ओर से चलाए जा रहे विभिन्न योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक किया जाएगा.

एलडीएम अजय प्रकाश गुप्ता

क्या है इनका कहना?

इस मौके पर सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया के रीजनल मैनेजर नसीम अख्तर ने बताया कि शिविर के माध्यम से लघु एवं सूक्ष्म ऋण, कृषि ऋण और खुदरा ऋणों के साथ-साथ मुद्रा ऋण और स्टैंड अप जैसे उत्पादों को जनता तक पहुंचाया जाएगा. उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में बैंक ग्राहकों को वित्तीय समावेशन जैसी योजानाए जैसे- प्रधानमंत्री धन-जन योजना, बेसिक सेविंग खाते, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, अटल पेंशन योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी.

देखें पूरी रिपोर्ट

गौरतलब है कि ' ग्राहक पहल कार्यक्रम ' देशभर में दो चरणों मे प्रस्तावित है. जिसमे सभी बैंक लोगों को एक ही छत के नीचे अपनी वित्तीय, गैर वित्तीय बहु आयामी सेवाओं और उत्पादों को मुहैय्या कराने की एक कोशिश है. इसमें खाता खोलने से लेकर ऋण देना तक शामिल है. उम्मीद है कि सरकार की ग्राहक आउटरीच पहल लोगों को जागरूकता पैदा करने में मील का पत्थर साबित होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details