बिहार

bihar

ETV Bharat / state

कटिहार: सैलाब का सितम, डूबने से बच्चे की मौत

कटिहार में नदी में नहाने के दौरान एक बच्चे की डूबकर मौत हो गई. घटना जिले के बलिया बेलोन थाना क्षेत्र के शेखपुरा गांव की है.

By

Published : Jul 19, 2019, 2:32 PM IST

डूबने से बच्चे की मौत

कटिहार:बिहार में सैलाब का सितम जारी है. पूरा इलाका जलमग्न हो गया है. ऐसे में शौच के दौरान पैर फिसलने से, तो कहीं नदी में नहाने के दौरान लोग अपनी जान गंवा रहे हैं. ताजा मामला कटिहार का है जहां नदी में नहाने के दौरान एक बच्चे की डूबकर मौत हो गई. इस घटना के बाद परिवार में कोहराम मच गया.

नहाने के दौरान डूबने से मौत
पूरी घटना जिले के बलिया बेलोन थाना क्षेत्र के शेखपुरा गांव की है. बताया जाता है कि कुछ बच्चे खेल-खेल में नदी में नहाने जा रहे थे. इसी दौरान बच्चे का पैर फिसल गया और वह गहरे पानी में चला गया. ग्रामीणों की मदद से शव को बाहर निकाला गया. मृतक के परिजनों का कहना है कि रोहित कब तालाब के पास पहुंच गया पता भी नहीं चला. जब खोजबीन शुरू की गई तो उसकी लाश मिली. पुलिस ने शव को कब्जे में कर पोस्टमॉर्टम के लिये कटिहार सदर अस्पताल भेज दिया है.

पेश है रिपोर्ट

बाढ़ को लेकर जिला प्रशासन मुस्तैद
जिले में बाढ़ की स्थिति विकराल होती जा रही है. महानंदा नदी के जल स्तर में लगातार वृद्धि होने के कारण जिले के कुल 6 प्रखंड पूरी तरह से प्रभावित हैं. 3 लाख लोग बाढ़ की चपेट में हैं. बाढ़ की स्थिति को देखते हुए जिला प्रशासन ने इन सभी 6 प्रखंडों में अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की है.

पीड़ियों को दी जा रही मदद
कटिहार जिला पदाधिकारी पूनम कुमारी ने बताया कि महानंदा के जलस्तर में कमी दर्ज की गई है. लेकिन बाढ़ का दबाव प्राणपुर, अमदाबाद और दंडखोरा की ओर बढ़ने लगा है. सबसे अधिक जिले के कदवा प्रखंड में डेढ़ लाख की आबादी प्रभावित है. जिले के 42 पंचायत में कुल 324882 लोग बाढ़ का दंश झेल रहे हैं. इन प्रखंडों में सरकारी और गैर-सरकारी सहित कुल 562 नावों का परिचालन कराया जा रहा है. बाढ़ पीड़ितों के लिए 111 सामुदायिक किचन चलाए जा रहे हैं.

पुनम कुमारी, जिलाधिकारी

NDRF की टीम तैनात
महानंदा नदी में आई बाढ़ में फंसे लोगों को निकालने के लिए दो एनडीआरएफ की टीम पहले से काम कर रही थी. लेकिन राज्य सरकार की ओर से एक और टीम भेजी गई है. कुल मिलाकर जिले में तीन एनडीआरएफ की टीम कार्यरत है. बारसोई अनुमंडल बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित है. सभी चारों प्रखंड कदवा, बलरामपुर, बारसोई और आजमनगर में जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. बाढ़ की स्थिति को देखते हुए इन सभी प्रखंडों में उच्च अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है.

बाढ़ प्रभावित इलाकों में अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति
बारसोई अंचल के लिए अपर समाहर्ता, बलरामपुर अंचल के लिए DCLR मनिहारी, आजमनगर प्रखंड के लिए DDC कटिहार प्रतिनियुक्त किए गए हैं. वहीं बुरी तरह से प्रभावित कदवा प्रखंड में SDO, बारसोई में DCLR बारसोई और DRDA कटिहार की प्रतिनियुक्ति की गई है. साथ हीं प्रखंड के CO, CI, BDO और ग्राम स्तर तक के अधिकारियों की भी प्रतिनियुक्ति की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details