बिहार

bihar

ETV Bharat / state

न्याय में देरी की वजह से अपराधों में हो रही वृद्धि- चन्द्रमुखी देवी

चन्द्रमुखी देवी ने कहा कि न्याय में हो रहे देरी से अपराधियों का मनोबल बढ़ रहा है. उसको लगता है कि आप कुछ भी कर लें, उसको तो सजा होगी नहीं. उदाहरण के लिये ऐसे दो चार नजीर तो जरूर बनने चाहिये जिसमें दो-चार महीने के अंदर सुनवाई पूरी हो.

By

Published : Dec 17, 2019, 9:28 AM IST

chandramukhi devi
चन्द्रमुखी देवी

कटिहार: राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य चन्द्रमुखी देवी ने दुष्कर्म पीड़िताओं को न्याय में मिलने वाली देरी पर सवाल उठाया है. उन्होंने कहा है कि देश में लोग फास्ट ट्रैक कोर्ट होने के बावजूद सात वर्षों तक न्याय के लिये भटकते रहते हैं और ऐसा ही होने के कारण आज अपराधों में बढ़ोतरी हो रही है. न्याय में हो रहे विलम्ब से सारा समाज दुखी है.

बेटों को जागरूक करने की जरूरत
चन्द्रमुखी देवी ने कहा कि न्याय में हो रहे देरी से अपराधियों का मनोबल बढ़ रहा है. उसको लगता है कि आप कुछ भी कर लें, उसको तो सजा होगी नहीं. उदाहरण के लिये ऐसे दो चार नजीर तो जरूर बनने चाहिये, जिसमें दो-चार महीने के अंदर सुनवाई पूरी हो. उन्होंने कहा कि हम बेटियों पर ध्यान देते हैं. लेकिन बेटों पर ध्यान देना ही छोड़ दिया है. बेटियों के तर्ज पर बेटों को भी जागरुक करना चाहिए. समाज में महिलाओं के प्रति सोच की जिम्मेदारी डालने की जरूरत है.

चन्द्रमुखी देवी का बयान

ये भी पढ़ें:बिहार में कन्हैया कुमार ने फिर दोहराया आजादी वाला नारा

'न्याय के लिये जाएं ऐश्वर्या'
चंद्रमुखी देवी ने कहा कि लालू प्ररिवार में ऐश्वर्या के साथ जो कुछ भी हुआ, वह गलत हुआ. उन्होंने कहा कि शादी से पहले परिवार को देखना चाहिए था कि यह जोड़ी आपस में मैच कर रही है या नहीं. उसका ध्यान रखना चाहिये. ऐश्वर्या प्रताड़ित हुई हैं, तो उन्हें न्याय के लिये जाना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details