बिहार

bihar

कैशलेस ट्रांजेक्शन: डाक घरों में अब बिना एटीएम कार्ड के ही निकाल सकेंगे कैश, ये है तरीका

By

Published : Dec 18, 2019, 11:49 PM IST

बिहार पूर्वी क्षेत्र के डाक महाअध्यक्ष अनिल कुमार ने शहर के मुख्य डाकघर में प्रेस वार्ता कर लोगों को सरकार के नई स्कीम की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि लोगों को अब अपने साथ में एटीएम कार्ड और डेबिट कार्ड रखने की जरूरत नहीं है. लोग सिर्फ बायोमेट्रिक सिस्टम से अंगूठा लगाकर निकासी कर सकते हैं.

katihar
अनिल कुमार, बिहार पूर्वी क्षेत्र के डाक महा अध्यक्ष

कटिहार: कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने नई स्कीम चालू की है. डाकघर में अब लोगों को कैश निकालने के लिए एटीएम कार्ड और डेबिट कार्ड ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. सिर्फ अंगूठा लगाने से ही निकासी हो जाएगी. बता दें कि यह लाभ 5 नई स्कीम के जरिए गांव के लोगों को दिया जाएगा. साथ ही लोगों को कम लागत में ज्यादा मुनाफे के टिप्स भी दिए जाएंगे.

बिहार पूर्वी क्षेत्र के डाक महाध्यक्ष अनिल कुमार ने शहर के मुख्य डाकघर में प्रेस वार्ता कर लोगों को इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि लोगों को अब अपने साथ में एटीएम कार्ड और डेबिट कार्ड रखने की जरूरत नहीं है. लोग सिर्फ बायोमेट्रिक सिस्टम से अंगूठा लगाकर निकासी कर सकते हैं.

कैशलेस ट्रांजेक्शन को दिया जा रहा बढ़ावा

'किसी भी डाकघर में दे सकते हैं प्रमाण पत्र'
डिजिटल भारत में कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने एक नई पहल की है. बता दें कि सरकार ने एक स्कीम आधार इनेबल्ड पेमेंट सर्विस की शुरुआत की है. जिसमें एक बैंक खाते से दूसरे खाते में कैश का ट्रांसफर किया जा सकेगा. इतना ही नहीं अंगूठा लगाकर कैश जमा और निकासी भी किया जा सकता है. साथ ही राज्य के करीब 100 डाकघरों में बुजुर्गों के लिए जीवन प्रमाण पत्र केंद्र में अंगूठा लगाने के बाद पूरे भारत के किसी भी डाकघर में अपना प्रमाण पत्र दे सकते हैं.

डाकघरों की तरफ से चलाई गई 5 नई स्कीम
बिहार पूर्वी के डाक महा अध्यक्ष अनिल कुमार ने बताया आधार इनेबल्ड पेमेंट सर्विस में कटिहार बहुत अच्छा काम कर रहा है. उन्होंने बताया कि डाकघरों की तरफ से 5 नए स्कीम चलाए जा रहे हैं. जिसमें बीमा ग्राम, सुकन्या ग्राम, सक्षम ग्राम, बचत ग्राम स्कीम के जरिए क्षेत्र के कुछ गांवों के डाकघर को चुनकर हर आदमी को इंडियन पोस्ट पेमेंट का खाता दिया जाएगा. इसके जरिये लोगों को वित्तीय शिक्षा के बारे में भी जानकारी दी जाएगी. इसके लिए सारे डाकियों को एक किट और मोबाइल दे दिया गया है. जो पार्सल और चिट्ठी बांटने के अलावा बैंकिंग और इंश्योरेंस की सारी सुविधा उपलब्ध करवाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details