बिहार

bihar

ETV Bharat / state

कटिहार: इस विद्यालय में 450 छात्रों के लिए हैं एक शिक्षक, ऐसे होगा शिक्षित बिहार?

एक सरकारी विद्यालय में 450 छात्रों को एक शिक्षक पढ़ा रहे हैं. बच्चों को पढ़ाई के लिए कोचिंग और ट्यूशन के सहारा लेना पड़ता है. इससे बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रहा है.

By

Published : May 20, 2019, 6:45 AM IST

कटिहार

कटिहार: सरकार गुणवक्ता पूर्ण शिक्षा को लेकर लाख दावा करती है. लेकिन जमीन पर गुणवक्ता पूर्ण शिक्षा के नाम पर सिर्फ खानापूर्ती देखने को मिलता है. जिले के एक हाई स्कूल में 450 विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए सिर्फ एक शिक्षक ही हैं. यह विद्यालय इस क्षेत्र का एकमात्र हाई स्कूल है.

मामला जिले के आजमनगर प्रखंड अंतर्गत ढेना बगछला हाई स्कूल का है. बताया जा रहा है कि यह पहले उत्क्रमित मध्य विद्यालय था. ग्रामीणों के मांग पर इस विद्यालय को हाईस्कूल बना दिया गया. इससे ग्रामीण बहुत खुश थे. उनके बच्चों को गांव से 8 किमी दूर पढ़ने के लिए नहीं जाना पड़ेगा. लेकिन विद्यालय में शिक्षकों की नियुक्ति नहीं किया गया.

शिक्षक के कमी पर जानकारी देते

कोचिंग के सहारे पढ़ रहे छात्र
छात्रों को कहना है कि विद्यालय में मात्र एक शिक्षक है. यहां 450 से भी अधिक की संख्या में छात्र पढ़ाई करते हैं. ऐसे में एक ही शिक्षक होने से विद्यालय में पढ़ाई नहीं हो पाती है. इससे पढ़ने के लिए कोचिंग और ट्यूशन के सहारा लेना पड़ता है. वहीं, इस मामले में प्रभारी प्रधानाचार्य सिंधु कुमारी ने कहा कि विद्यालय में सिर्फ एक शिक्षक है वो भी इन दिनों छुट्टी पर हैं. स्कूल प्रबंधन के तरफ से बाहर के शिक्षक को पढ़ाने के लिए रखा गया है.

छात्राएं

'विद्यालयों में शिक्षकों की है कमी'
वहीं, जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कहा कि यह सरकार का नीतिगत मामला है. इस पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहते हैं. सरकारी विद्यालयों में शिक्षकों की काफी कमी है. सरकार शिक्षकों की बहाली करेगी उसके बाद विद्यालय में शिक्षकों को प्रतिनियुक्त किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details