बिहार

bihar

Yaas Cyclone: बिहार में यास तूफान का असर, कई जिलों में झमाझम बारिश, दरभंगा में एक की मौत

By

Published : May 27, 2021, 2:37 PM IST

Updated : May 27, 2021, 10:40 PM IST

यास तूफान (YASS CYCLONE) का असर आज से बिहार में भी दिखने लगा है. राज्‍य में आंधी और बारिश का माहौल बन चुका है. तूफान के कारण बिहार के कई जिलों में बारिश हो रही है. पढ़ें पूरी खबर..

कैमूर में यास की दस्तक
कैमूर में यास की दस्तक

पटना: बिहार में मौसम का मिजाज बदला गया है.पटना सहित कईजिलों में रुक-रुककर बारिश हो रही है. यास चक्रवात के कारण पटना एयरपोर्ट पर विमानों का परिचालन शुक्रवार सुबह 9 बजे तक रोक दिया गया. एयरपोर्ट निदेशक के बताया कि मौसम ठीक होने पर ही विमानों का परिचालन हो सकता है.

इधर दरभंगा में चक्रवाती तूफान से गौड़ा बौराम प्रखंड के मध्य विद्यालय विष्णुपुर परिसर में एक पीपल का पेड़ गिर गया, जिसकी चपेट में आने से एक पशुपालक की मौत हो गई. जिला प्रशासन ने पीड़ित परिवार को सरकारी सहायता देने की घोषणा की है.

यास तूफान बिहार में पहुंच गया है. इसको लेकर प्रशासन भी एलर्ट मोड पर है. मौसम विभाग (METEOROLOGICAL DEPARTMENT) ने ये जानकारी दी है.

यह भी पढ़ें: Yaas Cyclone: पूर्णिया में भारी बारिश, कई इलाकों में जलजमाव और बत्ती गुल

बालासोर तट से टकराने के बाद कमजोर पड़ा यास
वैसे यास तूफान ओडिशा के बालासोर से टकराने के बाद कमजोर पड़ गया है. ऐसे में तबाही का वो मंजर देखने को नहीं मिलेगा, जिसका अंदेशा लगाया जा रहा था. बिहार में झारखंड के रास्ते यास ने प्रवेश किया है. इससे बांका, भागलपुर, सहित बिहार के 26 जिलों में तेज बारिश हो सकती है. बिजली विभाग एलर्ट मोड पर है. अस्पतालों में आपूर्ति सामान्य रहे इसको लेकर विशेष टीम का गठन किया गया है.

बुधवार रात 12 बजे झारखंड में हुआ प्रवेश
यास तूफान ने बुधवार रात 12 बजे झारखंड में प्रवेश किया. फिर ये कैमूर जिले के रास्ते बिहार में प्रवेश किया. गुरुवार शाम 6 बजे के बाद दक्षिण के जिलों में भारी बरसात, आंधी-तूफान, मेघ गर्जन और वज्रपात की संभावना है. साथ ही कई जिलों में मध्यम से तेज बारिश और तेज हवा चलने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: यास तूफान का असरः पटना एयरपोर्ट पर 20 जोड़ी विमानें आज भी रद्द

मौसम विभाग की चेतावनी
ओडिशा के बालासोर में लैंडफॉल के बाद चक्रवाती तूफान यास अब बिहार के कई जिलों में कहर बरपा रहा है. मौसम विभाग ने बिहार के सभी जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग ने संबंधित जिलों के लिए येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

हवा की रफ्तार 30-40 किमी प्रतिघंटा
जानकारी के अनुसार, राज्य के लगभग सभी जिलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है. वहीं, मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि राज्य में 27 और 28 मई को पटना, गया, औरंगाबाद, बक्सर, भोजपुर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, दरभंगा, मधुबनी, पूर्णिया और किशनगंज जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: राजधानी पटना में 'यास' तूफान का असर, रुक-रुक कर हो रही बारिश

Last Updated : May 27, 2021, 10:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details