बिहार

bihar

कोरोना काल में हुई पढ़ाई की क्षति को 'कैचअप कोर्स' से किया जाएगा पूरा, शिक्षिकों को दी जा रही ट्रेनिंग

By

Published : Mar 21, 2021, 3:53 PM IST

लॉकडाउन के दौरान बाधित हुई पढ़ाई की भरपाई के लिए बिहार में कैच अप कोर्स का पाठ्यक्रम में शामिल किया जाना है. लिहाजा इन दिनों जिलों में 'कैचअप कोर्स' के लिए शिक्षिकों को ट्रेनिंग दिया जा रहा है.

कैच अप कोर्स
कैच अप कोर्स

कैमूर:चैनपुर प्रखंड कार्यालय में नवनिर्मित बीआरसी भवन में गुरुवार को चार प्रखंडों के प्रशिक्षुओं को 'कैचअप कोर्स' के लिए प्रशिक्षण देने का कार्य प्रारंभ किया गया. उक्त प्रशिक्षण का उद्घाटन एसएसए, डीपीओ रोहित चौरसिया ने किया.

प्रत्येक स्कूल से एक संकुल समन्वयक को ट्रेनिंग
प्रशिक्षण से संबंधित जानकारी देते हुए डीपीओ रोहित चौरसिया ने बताया गया कि कोरोना संक्रमण के दौरान हुए लॉकडाउन के कारण छात्रों के पठन-पाठन में असर पड़ा है. जिसकी क्षतिपूर्ति के लिए 'कैचअप कोर्स' पर जोर दिया जा रहा है. इस कोर्स को पाठ्यक्रम में शामिल करना है. जिसके लिए प्रत्येक स्कूल से एक संकुल समन्वयक और उसी संकुल से शिक्षक को प्रशिक्षित करने का कार्य प्रारंभ किया गया है. उक्त संकुल समन्वयक की तरफ से प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरांत अन्य शिक्षकों को उनके द्वारा प्रशिक्षण देने का कार्य किया जाएगा.

चार प्रखंडों के 72 संकुल समन्वयक की दी गई जानकारी
गुरुवार को प्रारंभ हुए प्रशिक्षण में 4 प्रखंड चैनपुर, भभुआ, भगवानपुर, अधौरा के कुल 72 संकुल समन्वयक एवं उस संकुल के एक शिक्षक के द्वारा प्रशिक्षण के लिए हिस्सा लिया गया है. उन्हें प्रशिक्षित करने के लिए दो ग्रुपों के माध्यम से प्रत्येक बैच में 36 प्रशिक्षुओं एवं चार मास्टर ट्रेनर शामिल किए गए हैं. जिनके द्वारा उन्हें प्रशिक्षण देने का कार्य किया जा रहा है. प्रत्येक तिथि को अलग-अलग प्रखंडों के संकुल समन्वयकों को प्रशिक्षण देना है. उक्त ट्रेनिंग 18 मार्च से 20 मार्च तक चलेगा.

ये भी पढ़ें- कैमूर: बिना मास्क के अतिक्रमण हटाने पहुंचे अधिकारी, 'साहब को कोरोना का डर नहीं'

सभी संकुल समन्वयक एवं उस संकुल के 1 शिक्षकों को ट्रेनिंग देने के लिए कैमूर जिले से 8 शिक्षकों को पटना में ट्रेनिंग दिया गया है. वहां से ट्रेनिंग प्राप्त करने के उपरांत जिले के सभी संकुल समन्वयक एवं 1 शिक्षकों को ट्रेनिंग देने का कार्य किया जा रहा है. प्रथम बैच में ट्रेनिंग देने वालों में अतुल कुमार सिंह, कमलेश कुमार, जाबिर हुसैन एवं बृजेश कुमार सिंह है। जबकि द्वितीय ग्रुप में मास्टर ट्रेनर धर्मेंद्र कुमार चौबे, राम एकबाल दुबे, आलोक कुमार एवं प्रेमशंकर हैं. ट्रेनिंग पूर्ण हो जाने के बाद पाठ्यक्रम में शामिल किए गए कैच अप कोर्स से कोविड-19 के दौरान लैब्स हुए लर्निंग कि भरपाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details