बिहार

bihar

ETV Bharat / state

कैमूर: डिप्टी CM ने की तीन पर्यटक स्थलों की समीक्षा, कहा- जल्द बनेंगे इको-टूरिस्ट प्लेस

डिप्टी सीएम ने कहा कि मां मुंडेश्वरी धाम, करकटगढ़ और दुर्गावती जलाशय परियोजना को इको-टूरिज्म के तहत डेवलप करने के लिए लगातार इसकी समीक्षा की जा रही है.

By

Published : Oct 23, 2019, 5:11 PM IST

सुमो

कैमूर: उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कैमूर जिले के तीन पर्यटक स्थलों पर इको-टूरिज्म के रूप में विकसित करने की बात कही है. अपने एकदिवसीय दौरे में सुशील मोदी ने जिले के मां मुंडेश्वर, करकटगढ़ और दुर्गावती जलाशय पर्यटक स्थलों की समीक्षा भी की. पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि जल्द ही सभी योजनाओं की शुरुआत की जाएगी.

डिप्टी सीएम ने कहा कि मां मुंडेश्वरी धाम, करकटगढ़ और दुर्गावती जलाशय परियोजना को इको-टूरिज्म के तहत डेवलप करने के लिए लगातार इसकी समीक्षा की जा रही है. साथ ही इस संबंध में अधिकारियों से तलब भी की जा रही है.

नक्शा की समीक्षा करते डिप्टी सीएम

5 एकड़ में बनेगा इको पार्क
बता दें कि मां मुंडेश्वरी धाम में 5 एकड़ में इको पार्क का निर्माण किया जाएगा. इसमें एक तालाब भी बनाया जाएगा. जिससे लोग वोटिंग का आनंद ले सकेंगे. इस पार्क में सभी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध होंगे और बच्चों के मनोरंजन के लिए झूले सहित अन्य खेल सामग्री का इंतजाम किया जाएगा.

करकटगढ़ इको टूरिज्म पर क्या बोले सुमो?
करकटगढ़ इको टूरिज्म के संबंध में डिप्टी सीएम ने बताया कि उन्होंने पहली पर करकटगढ़ का दौरा किया है. हालांकि, उनसे पहले सीएम नीतीश कुमार ने करकटगढ़ का दौरा कर लिया है और इको टूरिज्म की घोषणा भी कर दी है. उन्होंने कहा कि करकटगढ़ में जलप्रपात को टूरिस्ट प्लेस के रूप में विकसित किया जाए, इसपर चर्चा की जाएगी. सुमो ने बताया कि इको टूरिज्म के तहत कार्य में कम से कम कंक्रीट का इस्तेमाल किया जाएगा. प्रदेश में करकटगढ़ जैसे कोई दूसरा जलप्रपात नहीं है. इस जगह पर लोगों के लिए अलग-अलग व्यू प्वाइंट बनाये जाएंगे.

पेश है रिपोर्ट

'दुर्गावती जलाशय परियोजना पर होगा विचार'
डिप्टी सीएम ने बताया कि दुर्गावती जलाशय परियोजना पर भी इको-टूरिज्म के तहत कार्य करने के लिए समीक्षा की गई है. उन्होंने कहा कि यहां नौका विहार सहित पर्यटन के दृष्टिकोण से क्या क्या-किया जा सकता है, इसपर विशेष समीक्षा हुई है. सरकार टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए लगातार पूरे प्रदेश में कार्य कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details