बिहार

bihar

कैमूर में अब गर्भवती महिलाओं की आंगनबाड़ी केंद्रों पर होगी जांच

By

Published : Oct 11, 2020, 6:53 PM IST

कैमूर में अब गर्भवती महिलाओं की आंगनबाड़ी केंद्रों पर ही जांच की जाएगी. आरोग्य दिवस पर आंगनबाड़ी केंद्र पर गर्भवती महिलाओं की किट के माध्यम से जांच की जाएगी.

kaimur
कैमूर

कैमूर: जिले के चैनपुर प्रखंड क्षेत्र में गर्भवती महिलाओं को इलाज के लिए अब दूरदराज भटकने से राहत मिलेगी. आरोग्य दिवस पर आंगनबाड़ी केंद्रों पर सभी जांच की सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएगी. स्वास्थ्य विभाग की ओर से ग्रीन चैनल के नाम से जाना जाने वाला एक कार्यक्रम का आयोजन प्रारंभ किया जा रहा है. जो अक्टूबर के अंत तक सभी आंगनबाड़ी केंद्र पर शुरू कर दिया जाएगा.

गर्भवती महिलाओं को इलाज की सुविधा
कार्यक्रम के तहत उस क्षेत्र की सभी गर्भवती महिलाओं की सिफलिस टेस्ट, एचआईवी टेस्ट, हेपेटाइटिस टेस्ट हिमोग्लोबिन सहित अन्य जांच सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर आरोग्य दिवस के रूप में मनाते हुए किए जाएंगे. चैनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनीष कुमार और स्वास्थ्य प्रबंधक अजय कुमार सिंह ने बताया कि सभी आंगनवाड़ी केंद्रों पर आरोग्य दिवस के रूप में मनाया जाएगा. उस आंगनवाड़ी केंद्र पर निम्न जांच कीट के माध्यम से किए जाने हैं. जिसमें एचआईवी टेस्ट, हेपेटाइटिस टेस्ट, हिमोग्लोबिन, सिफलिस टेस्ट सहित अन्य शामिल हैं. जिसे ग्रीन चैनल के नाम से भी जाना जाता है. इसके साथ ही परिवार नियोजन से संबंधित अनेक जानकारियां और दो बच्चों के बीच में कितने समय का अंतराल होना चाहिए की जानकारी दी जाएगी.

गर्भवती महिलाओं की जांच की व्यवस्था

संजीवनी साबित होगी जांच
बता दें कि दूरदराज पहाड़ी क्षेत्रों में स्थित ऐसे गांव जहां आंगनबाड़ी केंद्र उपलब्ध नहीं है. स्थानीय स्तर पर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध न होने के कारण बहुत से गर्भवती महिलाएं झोलाछाप डॉक्टरों के चक्कर में पड़कर पैसे के साथ-साथ अपनी जान तक गंवा देती हैं. लेकिन अब आरोग्य दिवस के रूप में आंगनवाड़ी केंद्र पर गर्भवती महिलाओं की किट के माध्यम से की जाने वाली जांच गर्भवती महिलाओं के लिए संजीवनी साबित होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details