बिहार

bihar

कैमूर में कोविड-19 के बढ़ रहें मामले, लोगों को किया जा रहा जागरूक

By

Published : Jul 16, 2020, 7:50 AM IST

कैमूर जिले में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए लोगों को गर्भनिरोधक के लिए जागरूक किया जा रहा है. इससे जनसंख्या वृद्धि में कमी होगी और कोविड-19 के प्रभाव को फैलने से जल्द से जल्द रोका जा सकता है. इसे लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के स्वास्थ्य प्रबंधक रूपक कुमार सिंह ने निर्देश जारी किया है.

people are being aware for contraception
गर्भनिरोधक के लिए किया जा रहा जागरूक

कैमूर: जिले के चैनपुर प्रखंड क्षेत्र में कोविड-19 के बढ़ते मामले को देखते हुए गर्भनिरोधक उपायों पर विशेष बल दिया जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग परिवार नियोजन को लेकर पुरुष नसबंदी और महिला बंध्याकरण के स्थाई परिवार नियोजन उपायों के बदले अस्थाई गर्भनिरोधक पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है.
गर्भनिरोधक के लिए जागरूक
चैनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के स्वास्थ्य प्रबंधक रूपक कुमार सिंह ने बताया कि संक्रमण के फैलाव को देखते हुए गर्भनिरोधक पर फोकस किया जा रहा है. इसके साथ ही लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि अस्थाई गर्भनिरोधक उपायों को अपनाएं. इसके लिए सभी आशा कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करके उन्हें निर्देश दिया गया कि वह घर-घर जाकर महिलाओं को जागरूक करें. इसके साथ ही प्रत्येक तीन माह पर गर्भनिरोधक के लिए लगने वाले इंजेक्शन अंतरा का उपयोग करें. उन्होंने लोगों को कंडोम, माला एन, छाया, ईसी पिल्स आदि का उपयोग करने के लिए जागरूक किया.

गर्भनिरोधक के लिए किया जा रहा जागरूक
अस्थाई गर्भनिरोधक का करें उपयोगस्वास्थ्य प्रबंधक रूपक कुमार सिंह ने कहा कि वर्तमान समय में अस्थाई गर्भनिरोधकों का उपयोग करें. इसे लेकर जागरूक करने का कार्य भी किया जा रहा है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जैसे ही संक्रमण का प्रभाव खत्म होगा स्थाई गर्भनिरोधक जिनमें पुरुषों के लिए नसबंदी और महिलाओं के लिए बंध्याकरण का कार्य प्रारंभ करवा दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details