बिहार

bihar

ETV Bharat / state

कैमूर: भूमि विवाद निराकरण शिविर में 2 मामले पर सुनवाई

कैमूर जिले के चैनपुर थाना परिसर में अंचल कार्यालय ने भूमि विवाद निराकरण शिविर का आयोजन किया. अंचलाधिकारी ने दो मामलों की सुनवाई की. मामले में दोनों पक्षों को नोटिस जारी करते हुए अगले कार्य दिवस पर भूमि से संबंधित कागजात लेकर उपस्थित होने के निर्देश दिए गए हैं.

By

Published : Jan 10, 2021, 4:28 PM IST

कैमूर
कैमूर

कैमूर: जिले के चैनपुर थाना परिसर में आयोजित भूमि विवाद निराकरण शिविर में अंचलाधिकारी ने दो मामलों की सुनवाई की. चैनपुर सीओ पुरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि शनिवार भूमि विवाद निराकरण शिविर के दौरान पहला मामला ग्राम कोइन्दी के निवासी बसावन सिंह का आया. जिन्होंने आवेदन देकर रैयती भूमि पर कब्जे को लेकर प्रतिवादी नंदलाल सिंह और संतलाल सिंह के ऊपर भूमि पर अवैध कब्जा करने का आरोप लगाया.

वहीं, दूसरा मामला ग्राम मदुरना के निवासी दाऊ उपाध्याय का है, जिसमें प्रतिवादी भूलन उपाध्याय है. वादी दाऊ उपाध्याय ने बताया कि उक्त भूमि रैयती है. इनके भाई और इनके बीच भूमि का बंटवारा काफी समय पहले हो चुका है.

दो मामले पर हुई सुनवाई

सार्वजनिक रूप से छोड़ी गई गली जो दोनों के उपयोग में आना है, उसमें जब इनके द्वारा बरजा निकाला जा रहा है, तो उस पर रोक लगाई जा रही है. जबकि सरकारी अमीन से भूमि की माफी भी हुई है. बावजूद उक्त लोगों के द्वारा इनके कार्य में जबरन बाधा उत्पन्न किया जा रहा है. दोनों मामले के निराकरण के लिए दोनों पक्षों को भूमि से संबंधित कागजातों को लेकर अगले कार्य दिवस पर बुलाया गया है.

भूमि विवाद निराकरण शिविर

वहीं, एक मामला विद्युत विभाग से जुड़ा हुआ था. जिसमें संवेदक के द्वारा जीमोनाधपुर से सोननगर तक ले जाए जा रहे विद्युत तार को इसिया पंचायत के एक भूस्वामी के द्वारा रोक लगा दी गई थी. उस मामले में सुलह समझौते के आधार पर बाधित संवेदक के विद्युत कार्य को आपसी सहमति से प्रारंभ करवाया गया है.

भूमि विवाद निराकरण शिविर में थानाध्यक्ष उदय भानु सिंह, सीआई संजय कुमार सिंह, राजस्व कर्मचारी रवि सिंह, अजय कुमार सिंह, इमरान अली सहित प्रखंड के सभी राजस्व कर्मचारी उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details