बिहार

bihar

प्लाज्मा डोनर को DM ने किया सम्मानित, बोले- कोरोना मुक्त बनेगा कैमूर

By

Published : Jul 28, 2020, 8:40 PM IST

कैमूर के डीएम नवल किशोर चौधरी ने प्लाज्मा डोनर को सम्मानित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि एक प्लाज्मा डोनर के प्लाज्मा से चार कोरोना पॉजिटिव मरीजों की जिंदगी बचाई जा सकती है.

kaimur
kaimur

कैमूर: जिले को कोरोना मुक्त बनाने के लिए जिला प्रशासन ने सराहनीय पहल की है. डीएम डॉ. नवल किशोर चौधरी खुद जिले के प्लाज्मा डोनर (कोरोना से ठीक हुए मरीजों) न सिर्फ सम्मानित कर रहे हैं. बल्कि उन्हें प्लाज्मा डोनेट करने के लिए प्रेरित भी कर रहे है. जिलाधिकारी ने कहा कि उनका सिर्फ एक लक्ष्य है कि कैमूर को कोरोना मुक्त किया जाए. इसके लिए प्रशासन हाई अलर्ट मोड पर है. जिसका शायद यही नतीजा है कि यहां रिकवरी रेट 80 प्रतिशत से भी अधिक है.

बता दें कि सभागार कक्ष में तमाम प्लाज्मा डोनर के सम्मान में प्रशासन की ओर से एक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया. इस समारोह में जिले के तीन प्लाज्मा डोनर को डीएम ने सम्मानित किया. जिन्हें एम्स (पटना) में खुद का प्लाज्मा डोनेट किया.

प्रशासन ने किया सम्मानित
जिले के चैनपुर निवासी धर्मेन्द्र पासी, अकबर अली और खुर्शीद आलम को प्रशासन की ओर से प्रशस्ति पत्र और प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया. प्लाज्मा डोनर धर्मेन्द्र पासी सहित सभी लोगों ने कहा कि प्लाज्मा डोनेट करने के बाद उन्हें किसी प्रकार की कोई कमजोरी या असुविधा नही हुई है. तीनों स्वस्थ होकर अब काम भी कर रहे हैं. उन्होंने आगे कहा कि अगर जरूरत पड़े तो देश को बचाने के लिए वे लगातार प्लाज्मा डोनेट करेंगे.

प्लाज्मा डोनर से ठीक हुए मरीज
वहीं, जिलाधिकारी ने बताया कि एक प्लाज्मा डोनर के प्लाज्मा से चार कोरोना पॉजिटिव मरीजों की जिंदगी बचाई जा सकती है. डीएम ने कोविड से ठीक हुए मरीजों से आग्रह किया है कि जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के प्लाज्मा डोनेट करने के अभियान से जुड़े. ताकि अधिक से अधिक लोगों की जिंदगी बचाई जा सके. उन्होंने बताया कि प्लाज्मा डोनेट करने से किसी को कोई परेशानी नही होगी.

434 केस में 344 ठीक होकर लौटे घर
डीएम ने बताया कि जिले के तीन चौथाई मरीज ठीक होकर घर लौट चुके हैं. अब तक 434 केस सामने आए हैं. जिनमें 344 मरीज बिल्कुल स्वस्थ होकर घर वापस लौट चुके हैं. उन्होंने बताया कि जिले का रिकवरी रेट कभी अच्छा है. प्रशासन कोरोना मुक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है. डीएम नवल किशोर चौधरी ने कहा कि जिले के सभी 11 पीएचसी सहित अनुमंडल और सदर अस्पताल में पर्याप्त मात्रा में जांच किट उपलब्ध है. इस दौरान उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि यदि किसी को लगता है कि कोरोना का कोई भी लक्षण उनके अंदर है, तो तत्काल जांच कराएं. जिला प्रशासन उनकी हर संभव मदद के लिए तैयार है.

कोरोना मुक्त हो कैमूर
डीएम ने कोरोना मुक्त कैमूर के लिए सभी पंचायत के मुखिया यहां तक कि वार्ड सदस्यों को जिला प्रशासन की मदद के लिए सामने आने को आग्रह किया है. उन्होंने कहा कि और कहा है कि यदि किसी के वार्ड में कोरोना लक्षण वाले कोई भी मरीज मिलते हैं, तो तुरंत इसकी सूचना जिला प्रशासन को दें. ताकि चेन को बढ़ने नहीं दिया जा सके. बता दें कि इस दौरान डीएम ने कई वरीय पदाधिकारियों ने मीडिया, स्वास्थ्य और कोरोना में तैनात सभी कर्मियों की खूब सराहना की. डीएम ने कहा कि जिस तरफ कोरोना काल मे जान हथेली पर रख कर मीडिया कर्मियों के कार्य की जमकर सराहना की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details