बिहार

bihar

ETV Bharat / state

क्षेत्र बंटवारे को लेकर भिड़ा किन्नरों का गुट.. थाने पहुंचा मामला

किन्नर समुदाय ज्यादातर शहरों में गुटों में बंटे हुए हैं. जीवन यापन के लिए इनका क्षेत्र बंटा हुआ है. कुछ किन्नर एक दूसरे की सीमा में जाकर बधाई मांगते हैं. इसके लिए आये दिन नोकझोंक होती है. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Oct 10, 2021, 10:45 PM IST

third gender
third gender

कैमूर(भभुआ): कैमूर (Kaimur ) के सदर थाना क्षेत्र में रविवार को किन्नरों के दो दलों के बीच विवाद (Transgender ) हुआ. विवाद इतना बढ़ा कि मामला थाने तक पहुंच गया. सदर थाने की पुलिस ने मामले में दोनों पक्षों को समझा-बुझाकर समझौता कराया. इस दौरान पुलिस ने किन्नरों को चेतावनी दी की उनके कारण यदि विधि व्यवस्था की स्थिति उत्पन्न होती है तो कड़ी कार्रवाई की जायेगी.

इन्हें भी पढ़ें- नीतीश के मंत्री ने लालू को बताया एक्सपायरी माल, कहा- दहाड़ने नहीं, मिमियाने आ रहे हैं बिहार

मिली जानकारी के अनुसार सदर थाना इलाके में किन्नरों का दो गुट है. एक गुट सोनू किन्नर का है तथा दूसरा नैना किन्नर. दोनों गुट अलग-अलग खेमा बना कर बधाई मांग अपना जीवन चलाते हैं. साथ ही अपने-अपने गुट में निवास में करते हैं. कुछ किन्नर एक दूसरे की सीमा में जाकर बधाई मांगते हैं जिसको लेकर हमेशा दोनों गुटों के बीच नोकझोंक होते रहती है.

इन्हें भी पढ़ें- भारत पेट्रोलियम अब लोगों के घरों तक पहुंचाएगा डीजल, डोर स्टेप डिलीवरी शुरू

रविवार को दोनों गुट क्षेत्र बटवारे को लेकर आपस में भिड़ गए. उनमें नोकझोंक के साथ मारपीट हो गई. मामला बढ़ने पर दोनों दल शिकायत को लेकर सदर थाना पहुंचे, जहां इंस्पेक्टर रामानंद मंडल ने किन्नरों के समूहों के बीच समझौता कराया. इस दौरान दोनों गुटों को आपस में मिलजुल कर रहने और एक दूसरे के क्षेत्र में दखल नहीं देने की चेतावनी दी. साथ ही स्पष्ट किया कि उन्हें निवास स्थान बनाने के लिए क्षेत्र सीमा की कोई बाध्यता नहीं है.

इंस्पेक्टर रामानंद मंडल ने स्पष्ट निर्देश दिया कि यदि उनसे विधि व्यवस्था उत्पन्न की समस्या उत्पन्न होती है तो कड़ी कार्रवाई के लिए तैयार रहें. इसके बाद किन्नरों के दोनों गुटों ने कहा कि उन्हें जो क्षेत्र दिये गए हैं वो सिर्फ उसी क्षेत्र में बधाई मांगेगे. दोनों गुटों के किन्नर इस बात पर भी सहमत हुए की वे आपस में मिलजुल कर रहेंगे और विवाद उत्पन्न नहीं करेंगे. उनके बीच जब कभी भी विवाद की समस्या आएगी, वे आपस में मिलकर सुलझा लेंगे. प्रशासन का हमेशा सहयोग लेंगे और सहयोग करेंगे.

नोट- आपके शहर या क्षेत्र में अपराध की कोई घटना होती है, तो आप इसकी जानकारी पुलिस कंट्रोल रुम के टॉल फ्री नंबर 1860 345 6999 पर दे सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details