बिहार

bihar

ETV Bharat / state

दांतों से एक मिनट में 12 MM के 15 सरिया मोड़, धर्मेन्द्र ने बनाया दूसरा गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

धर्मेन्द्र ने गिनीज बुक से अप्रूवल के बाद अमेरिका के लेस डेविस के रिकॉर्ड को तोड़कर एक मिनट में 15 सरिया 12 एमएम को अपने दांतों के बल पर मोड़ कर नया कीर्तिमान हासिल किया है.

By

Published : Jul 19, 2020, 1:55 PM IST

kaimur
kaimur

कैमूर: हैमर हेडमैन के नाम से मशहूर कैमूर के धर्मेन्द्र ने एक बार फिर नया रिकार्ड कायम किया है. हाल ही में सिर से लोहे का सरिया मोड़ने का विश्व रिकॉर्ड गिनिज बुक में दर्ज करा चुके धर्मेन्द्र ने इस बार दांतों से 12 एमएम के लोहे का सरिया मोड़ने के दूसरा वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया है.

हैमर हेडमैन के नाम से मशहूर कैमूर के धर्मेन्द्र

नया कीर्तिमान किया हासिल
धर्मेन्द्र से पूर्व इस स्टंट का विश्व रिकॉर्ड अमेरिका के लेस डेविस के नाम गिनीज बुक में दर्ज है. डेविस ने 25 मार्च 2014 को एक मिनट में 10 सरिया दांतों से मोड़ा था. धर्मेन्द्र ने बताया कि वे छह महीने से दांत से आयरन सरिया मोड़ने का अभ्यास लगातार कर रहे थे. गिनीज बुक से अप्रूवल के बाद उन्होंने एक मिनट में 15 सरिया 12 एमएम को अपने दांतों के बल पर मोड़ कर नया कीर्तिमान हासिल किया है.

अर्मेनिया के एडांट्स का तोड़ा था रिकॉर्ड
रामगढ़ के धर्मेन्द्र फिलहाल त्रिपुरा स्टेट राइफल्स में सब इंस्पेक्टर है. कुछ दिन उन्होंने पहले सिर से एक मिनट में 12 एमएम का 24 सरिया मोड़ गिनीज बुक में अपना विश्व रिकॉर्ड दर्ज कराया था. बीते दो जून को एक मिनट में 24 लोहे का सरिया मोड़ धर्मेन्द्र ने अर्मेनिया के एडांट्स का रिकॉर्ड तोड़ा था. एडांट्स ने एक मिनट में 18 सरिया मोड़ने का रिकॉर्ड 2015 में बनाया था. त्रिपुरा के अगरतल्ला में उन्होंने यह कारनामा दर्ज किया था.

धर्मेन्द्र ने बनाया दूसरा गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

कच्चे बेल सिर से तोड़कर बनाया था विश्व रिकॉर्ड
धर्मेन्द्र अविश्वसनीय स्टंट के लिए जाने जाते हैं. वर्ष 2017 में भी उसने इंटरनेशनल स्टंट में तीन मिनट में 51 कच्चे बेल सिर से तोड़कर विश्व रिकॉर्ड बनाया था. त्रिपुरा के अगरतल्ला में इंडियन वर्ल्ड रिकॉर्ड फाउंडेशन की ओर से यह स्टंट आयोजित किया गया था. इसमें दुनिया के 21 देशों के प्रतिभागियों को धर्मेन्द्र ने पछाड़ा था. धर्मेन्द्र रामगढ़ गांव के किसान अपलेश्वर सिंह के पुत्र हैं. इनकी मां कुंती देवी प्रखंड मुख्यालय पंचायत की सरपंच हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details