बिहार

bihar

खुशखबरी: भगवानपुर सीएचसी में जल्द शुरू होगी दंत चिकित्सा

By

Published : Jan 29, 2021, 7:32 AM IST

स्थानीय स्तर पर दंत चिकित्सा की व्यवस्था होने से सभी वैसे ग्रामीण जो आर्थिक स्थिति से कमजोर हैं और महंगे दंत चिकित्सा करवाने में असमर्थ हैं. अब उन्हें इधर-उधर भाग दौड़ करने की आवश्यकता नहीं है. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ही उन्हें दन्त चिकित्सा की सभी सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी. जहां वह अपने दांतों का इलाज करा सकते हैं और चिकित्सकों के द्वारा बेहतर सलाह मशवरे भी दिए जाएंगे. जिससे ग्रामीण अपने दांतों की देखभाल बेहतर तरीके से कर पाएंगे.

kaimur
भगवानपुर सीएचसी में जल्द शुरू होगा दंत चिकित्सा

कैमूर:जिले के भगवानपुर प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत बाबू शिव गोविंद प्रसाद मेमोरियल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मे जल्द ही दांत के मरीजों के लिए विशेष इलाज की व्यवस्था सरकार के द्वारा की जा रही है.

ये भी पढ़ें...तेजस्वी ने NDA सरकार को घेरा, कहा- क्यों नहीं हुई लाल किले पर झंडा फहराने वाले की गिरफ्तारी?

भगवानपुर सीएचसी में जल्द शुरू होगी दांत चिकित्सा
इस संबंध में जानकारी देते हुए प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक विशाल कुमार के द्वारा बताया कि दांतों के मरीजों के लिए विशेष ओटी रूम की तैयारी चल रही है. अब सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में दांत के मरीजों के लिए अलग से बेहतर इलाज की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है. अब दांतों की समस्या से परेशान मरीजों को भभुआ जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. प्रबंधक में बताया कि दांतों की समस्या लगभग 80% लोगों में पाई जाती है. जिस कारण से लोगों को तरह-तरह की परेशानियां का सामना करना पड़ता है.

भगवानपुर सीएचसी में जल्द शुरू होगी दंत चिकित्सा

ये भी पढ़ें...हाल-ए-हाईवे: 5 घंटे में पटना पहुंचना मुश्किल ही नहीं, नामुमकिन भी है!

ग्रामीण इलाके में बेहतर स्वास्थ्य सेवा पहुंचाने का प्रयास
सामुदायिक स्वास्थ केंद्र में दांतों के इलाज के लिए दंत चिकित्सक डॉक्टर जौनी को पदस्थापित किया गया है. सभी व्यवस्थाएं हो चुकी है. हल्की फुल्की मशीनें आनी बाकी है. जैसे ही सभी मशीनें स्वास्थ्य केंद्र में आ जाएंगी, दंत चिकित्सा का कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा. सरकार द्वारा ग्रामीण इलाके में बेहतर स्वास्थ्य सेवा पहुंचाने के लिए भरपूर प्रयास किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details