बिहार

bihar

कैमूर: जलजमाव से बढ़ी डेंगू और मलेरिया के मरीजों की संख्या, लोग परेशान

By

Published : Nov 15, 2019, 8:07 AM IST

सरकार सूबे में नाली गली योजना की बात करती है, लेकिन प्रशासन के उदासीन रवैये के कारण भगवानपुर प्रखंड क्षेत्र के सरैया गांव में आज तक नाली का निर्माण नहीं हो सका. नतीजा यह है कि जलजमाव के कारण तरह-तरह की बीमारियां फैल रही हैं.

जलजमाव से लोग परेशान

कैमूर: जिले के भगवानपुर प्रखंड क्षेत्र के सरैया गांव के मुख्य सड़क पर अब भी जलजमाव की समस्या बनी हुई है. इससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है. जलजमाव के कारण तरह-तरह की बीमारियां फैल रही हैं. खासबात यह है कि यह गांव जिले के प्रसिद्ध डॉक्टर सह कैमूर रेड क्रॉस के अध्यक्ष डॉ. रामेश्वर सिंह का है जो खुद अपने गांववालों की परेशानी से परेशान हैं.

इन दिनों सूबे में जिस तरह से डेंगू का प्रकोप है, ऐसे में प्रशासन की लापहरवाही से न सिर्फ लोगों का आम जीवन अस्तव्यस्त हैं बल्कि गांव में डेंगू, मलेरिया और टाइफाइड सहित कई बीमारियों ने दस्तक देना शुरू कर दिया है. ग्रामीणों का कहना है कि जलजमाव की समस्या यहां पिछले एक डेढ़ साल से बनी हुई है.

जलजमाव के कारण आवागमन में हो रही परेशानी

जलजमाव से बढ़ी परेशानी
जलजमाव के कराण गांव में डेंगू और मलेरिया के मरीजों की संख्या बढ़ते जा रही है. लोगों ने कई बार नाला निर्माण कराने की मांग की. सड़क जाम कर विरोध प्रदर्शन भी किया लेकिन आश्वासन के अलावा और कुछ नहीं मिला. गांव की महिलाएं बताती हैं कि बहू बेटियों को पानी में आवागमन करने में काफी परेशानी होती है.

डेंगू का कहर जारी

कागजों में सिमटी सरकार की योजना
स्कूल आने जाने वाले बच्चों को काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ता है. सरकार सूबे में नाली गली योजना की बात करती है लेकिन प्रशासन के उदासीन रवैये के कारण इलाके में आज तक नाली का निर्माण नहीं हो सका. नतीजा यह है कि गांव का मुख्य सड़क पर हमेशा जलजमाव की समस्या रहती है.

जानकारी देते स्थानीय और रेडक्रॉस के अध्यक्ष डॉ. रामेश्वर सिंह

गांव में तेजी से फैल रही बीमारी
रेडक्रॉस के अध्यक्ष डॉ. रामेश्वर सिंह बताते हैं कि उनके गांव की यह समस्या पिछले कई दिनों से जस के तस है. प्रशासन से गुहार भी लगाई गई लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई हैं. उन्होंने बताया कि पानी से फैलने वाली बीमारियों का प्रकोप गांव में बढ़ गया हैं. आये दिन गांव में डेंगू, मलेरिया सहित अन्य बीमारियों के मरीज पाये जा रहे हैं लेकिन स्थानीय प्रशासन की ओर से कोई ठोस कदम नहीं उठाया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details