बिहार

bihar

कैमूर: सरस्वती पूजा पर कोरोना का ग्रहण, मूर्तियों की खरीदारी नहीं होने से मूर्तिकारों के सामने भूखे मरने की नौबत

By

Published : Feb 2, 2022, 10:06 PM IST

Updated : Feb 2, 2022, 10:47 PM IST

कैमूर में मूर्तिकारों की कमाई पर कोरोना का ग्रहण (Decrease in Earnings of Sculptors in Kaimur) लगा है. सरस्वती पूजा आने को है लेकिन मूर्तियों की ब्रिकी ना के बराबर हो रही है. मूर्तिकारों का कहना है कि कोरोना प्रतिबंध लगने से आमदनी काफी कम हो रही है. हम सभी मूर्तिकार आर्थिक तंगी जुझ रहे हैं.

सरस्वती पूजा पर कोरोना का ग्रहण
सरस्वती पूजा पर कोरोना का ग्रहण

कैमूर (भभुआ):कैमूर में नए (Corona Infection in Kaimur) साल में एक बार फिर कोरोना केस बढ़ जाने से मूर्तिकारों में मायूसी छाई हुई है. आर्थिक सुस्ती और महंगाई का असर इस बार सरस्वती पूजा पर साफ दिखायी दे रहा है. कोरोना काल में स्कूल बंद हो जाने से छोटे-छोटे बच्चे भी अपने मां-बाप के साथ मिलकर मूर्तियां बनाने में जुट गए हैं. कोरोना के मामलों में इजाफा होने से सरकार द्वारा स्कूल, पार्क, सिनेमा घर एवं धार्मिक संस्थानों इत्यादि को बंद कर दिया गया है जिससे मूर्तियों की बिक्री काफी कम हो रही है.

ये भी पढ़ें-VIDEO: मरीज करता रहा एंबुलेंस का इंतजार, लेकिन जो हुआ उसे जान चौंक जाएंगे आप

कोरोना रोकने को लेकर प्रतिबंध लगने के बाद से ही मूर्तिकारों में सरस्वती मां की प्रतिमा बनाने से डर लगने लगा था. मूर्तिकारों का कहना है की कोरोना काल से पहले हमलोग सौ से डेढ़ सौ मूर्ति बनाते थे लेकिन डर के मारे हमलोग तीस से चालीस मूर्ति ही इस बार तैयार किए हैं. पूजा पंडालों के बजट में भी कमी आयी है जिसका सीधा असर मूर्तियों के कारोबार पर पड़ा है. मूर्तिकारों ने यह भी बताया की मूर्तियों के अच्छे दाम नहीं मिल रहे हैं. कुछ बड़ी मूर्तियां भी तैयार किए हैं जो घाटा उठाकर बेचने को मजबूर हैं.

'कोरोना काल में हम लोग डर-डर के मूर्ति बनाए हैं. लाकडाउन को लेकर चिंता सता रही थी कि कहीं मूर्ति खरीदने के लिए कोई आएगा कि नहीं आएगा. कोरोना काल के पहले मूर्तियों का सामान भी कम पैसों में मिल जाता था.'- रामवचन राम, मूर्तिकार


'आज कोरोना काल में महंगाई के चलते मूर्तियां बनाने में सामानों को खरीदते हैं तो अधिक पैसा देना पड़ रहा है. महंगाई की मार से हम लोग काफी परेशान हैं. कोरोना काल के पहले इनकम भी अच्छी हो जाती थी लेकिन आज इनकम नहीं होने से पेट पालना भी मुश्किल हो रहा है.'-अनिल राम, मूर्तिकार


ये भी पढ़ें-RRB NTPC हंगामा मामला : सभी 6 आरोपी शिक्षकों को पुलिस ने भेजा नोटिस, अपना पक्ष रखने का दिया मौका

ये भी पढ़ें-बिहारी दिमाग ने पकड़ा Google की ये बड़ी गलती.. कंपनी ने रिसर्च में किया शामिल, मिलेगा इनाम!

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करें ETV BHARAT APP

Last Updated : Feb 2, 2022, 10:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details