बिहार

bihar

कैमूर: ASDM ने दवा दुकान को किया सील, बेच रहे थे एक्सपायर्ड दवाइयां

By

Published : May 17, 2021, 10:49 PM IST

कैमूर में मरीजों को एक्सपायर्ड दवाएं बेचकर उनके जान से खिलवाड़ कर रहे है. ठंडे तापमान में रखी जाने वाली दवाओं को खराब फ्रीज में रखा जाता है. दवाएं कहां से खरीद कर मंगाई गई हैं, इससे संबंधित कागजात भी नहीं हैं.इसके बाद भी मोहनिया में धड़ल्ले से ऐसी दवा दुकानें संचालित हो रही हैं.

कैमूर:जिले के मोहनिया में कोरोना संक्रमण के इस महामारी के दौरान भी दवा दुकानदार अवसर तलाश रहे हैं. मरीजों को एक्सपायर्ड दवाएं बेचकर उनके जान से खिलवाड़ कर रहे हैं. दवा दुकानों में इस तरह की गड़बड़ी की जांच के लिए कैमूर के डीएम द्वारा अनुमंडल स्तरीय टीम गठित की गई है. जिसके तहत मोहनिया अनुमंडल क्षेत्र की दवा दुकानों के जांच की जिम्मेवारी एएसडीएम संजीत कुमार को सौंपी गई है.

ये भी पढ़ें-पटना के निजी अस्पताल में ICU में भर्ती कोरोना संक्रमित महिला से गैंगरेप का आरोप

बेच रहे थे एक्सपायर्ड दवाइयां
एएसडीएम संजीत कुमार ने सोमवार को मोहनिया स्टेशन रोड में अवस्थित शम्भू मेडिकल हाल में छापेमारी की गई. जिसमें काफी गड़बड़ी मिली है. जांच दल में सहायक औषधि निरीक्षक इन्द्रशेखर यादव और पुलिस निरीक्षक इंतखाब अहमद शामिल थे. एएसडीएम ने बताया की जांच के दौरान शम्भू मेडिकल हाल में काफी एक्सपायर्ड दवाएं मिली. जिसे मरीजों को बेचा गया होगा.

दवा से संबंधित कागजात भी नहीं
बहुत से ऐसे इंजेक्शन हैं, जिन्हें ठंडे तापमान में रखना है. इसके लिए फ्रीज जरूरी हैय वहां रखा फ्रीज खराब था. उसी में दिखावे के लिए इंजेक्शन और दवाएं रखी गयी थी. ऐसी दवाओं के सेवन से मरीजों के स्वास्थ्य पर खराब असर पड़ सकता है. जांच में कई ऐसी दवाएं मिली, जिनको कहां से खरीदा गया है इसकी जानकारी नहीं मिली. इससे सम्बंधित खरीद का बिल दुकान में नहीं था. कई ऐसी दवाएं मिली जिनके बारे में यह पता नहीं चला की वो कहां की और किस कंपनी में बनी हैं.

ये भी पढ़ें-हम जीतेंगे! कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर क्रेज, 18+ में तीसरे नंबर पर बिहार

इससे जाहिर होता है की यहां दवा की कालाबाजारी के साथ नकली दवाएं बेची जा रही हैं. ऐसी दवाओं को जब्त कर दवा दुकान को सील कर दिया गया है. कोरोना काल में दवा की कालाबाजारी को ध्यान में रखकर सरकार सतर्क है. सूचना हुई थी की मोहनिया स्टेशन रोड में अवस्थित शम्भू मेडिकल हाल में काफी गड़बड़ी हो रही है. जिस पर सोमवार को दुकान में छापेमारी की गई. गड़बड़ी मिलने पर दुकान को सील कर दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details