बिहार

bihar

Anganwadi workers Protest : 'आंगनबाड़ी सेविका सहायिका की मांगे जायज'.. महिला व बाल विकास की सभापति ने किया समर्थन

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Oct 11, 2023, 4:08 PM IST

बिहार कैमूर में आंगनबाड़ी सेविका सहायिका की हड़ताल 13वें दिन भी जारी रही. महिला व बाल विकास की सभापति ने भी सेविका सहायिका की मांग को जायज ठहराया. पढ़ें पूरी खबर...

कैमूर में आंगनबाड़ी सेविका सहायिका की हड़ताल
कैमूर में आंगनबाड़ी सेविका सहायिका की हड़ताल

कैमूरः बिहार के कैमूर में पिछले 13 दिनों से आंगनबाड़ी सेविका सहायिकाओं की हड़ताल (Anganwadi Sevika Sahayika strike) जारी है. बुधवार को भी कैमूर आईसीडीएस कार्यालय पर अपनी मांगों को लेकर बिहार राज्य आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ के आह्वान पर सेविका सहायिका ने सरकार के विरोध में नारेबाजी की. इस दौरान बुधवार की दोपहर महिला व बाल विकास विभाग की सभापति सह मोहनिया विधायक संगीता कुमारी धरनास्थल पर पहुंची.

यह भी पढ़ेंःAnganwadi workers Protest: पटना जदयू कार्यालय में आंगनबाड़ी सेविकाओं ने मंत्री जमा खान का किया घेराव

विधायक ने मांग को जायज ठहरायाः विधायक संगीता कुमारी का आंगनबाड़ी की सेविका व सहायिकाओं ने फूल माला के साथ उनका स्वागत किया. इस दौरान सेविकाओं ने गाना भी गाया. इस दौरान विधायक संगीता कुमारी ने कहा कि सेविका सहायिकाओं की मांग जायज है. इसे सरकार तक पहुंचाया जाएगा. डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने मानदेय बढ़ाने का वादा किया था.

"आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका की मांगें जायज है. इनका मानदेय निश्चित तौर पर दोगुना होगा. सरकार इसपर काम कर रही है. जल्द ही इनकी मांग को पूरा किया जाएगा." -संगीता कुमारी, महिला व बाल विकास विभाग सभापति

मानदेय बढ़ाने की मांगः हड़ताल पर बैठकी सेविका सहायिकाओं ने कहा कि सेविका को 10 हजार रुपए व सहायिकाओं को 7 हजार रुपए अतिरिक्त प्रोत्साहन की राशि का भुगतान किया जाए. इसके साथ ही अपनी पांच सूत्री मांगे विधायक के सामने रखी. इस दौरान काफी संख्या में सेविकाओं और सहायिकाओं ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की.

पूरे प्रदेश में हड़ताल पर है सेविकाः बता दें कि पिछले 13 दिनों से बिहार में आंगनबाड़ी सेविका-सहायिकाओं की हड़ताल जारी है. अपने 13 सूत्री मांग को लेकर राजधानी पटना से लेकर प्रदेश के विभिन्न जिलों में प्रदर्शन कर रही है. मंगलवार को पटना में सेविकाओं ने मंत्री जमा खान का भी घेराव किया था. इस दौरान मंत्री ने सेविकाओं की मांग को पूरी करने का आश्वासन दिया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details