बिहार

bihar

कैमूर: 15 सितंबर से अनिश्चित कालीन हड़ताल पर जाएंगे एम्बुलेंसकर्मी, सीएस को सौंपा पत्र

By

Published : Sep 10, 2020, 3:34 PM IST

कैमूर में 15 सितंबर से अपनी 15 सूत्री मांगों को लेकर एम्बुलेंसकर्मी अनिश्चित कालीन हड़ताल पर चले जायेंगे. इसको लेकर सीएस को पत्र सौंपा गया.

patna
हड़ताल पर जाएंगे एम्बुलेंसकर्मी

कैमूर (भभुआ):श्रम कानून के तहत न्यूनतम मजदूरी सहित अपने 15 सूत्री मांगों को लेकर जिले के एम्बुलेंसकर्मी 15 सितंबर से अनिश्चित कालीन हड़ताल पर चले जायेंगे. इस हड़ताल को लेकर बुधवार को बिहार राज्य चिकित्सा कर्मचारी संघ इंटक के बैनर तले सभी एम्बुलेंसकर्मियों ने इसको लेकर सदर अस्पताल में प्रदर्शन किया.

सीएस को सौंपा पत्र
इस दौरान अपनी 15 सूत्री मांगों का पत्र सीएस कार्यालय पहुंच कर सीएस को सौंपा. एम्बुलेंस कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष ऋषिमुनि राम ने बताया कि उनलोगों से जिले में पीडीपीएल की ओर से कार्य कराया जा रहा है. लेकिन कंपनी उनलोगों से अधिक काम भी ले रही है और एम्बुलेंस कर्मियों को कम घंटों का ही पारिश्रमिक दिया जा रहा है.

संस्था के साथ बैठक
पारिश्रमिक भी श्रम अधिनियम के तहत नहीं दिया जा रहा है. जबकि इसको लेकर कई दौर में राज्य स्वास्थ्य समिति और संस्था के साथ बैठक भी हुई और निर्देश भी दिया गया. लेकिन यह पूरा नहीं हो सका.

वेतन मद से कटौती
जिलाध्यक्ष का कहना था कि बैठक और बातचीत के चले दौर के बाद भी ना तो संस्था श्रम कानून का पालन कर रही है और ना ही उन्हें न्यूनतम मजदूरी के तहत पारिश्रमिक का ही भुगतान किया जा रहा है. बल्कि उनके वेतन मद से भी कटौती कर ली जा रही है.

15 सितंबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल
सभी एम्बुलेंस कर्मी 6 फरवरी 2019, 9 अगस्त 2019 और फिर 20 दिसंबर को हुए द्विपक्षीय वार्ता के अनुसार सहमति बने सभी बिंदुओं को लागू करने, सरकार की ओर से निर्धारित न्यूनतम मजदूरी भुगतान करने, अतिरिक्त कार्य का अतिरिक्त वेतन भुगतान करने आदि सहित 15 सूत्री मांगों को लेकर 15 सितंबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने को बाध्य होंगे.

कई लोग रहे मौजूद
बुधवार को सीएस कार्यालय में ज्ञापन देने के दौरान संघ के जिला मीडिया प्रभारी संतोष कुमार, विपिन कुमार पाठक, कमल किशोर कुमार, ब्रजेश सिंह, हरेंद्र कुमार सिंह, शशिकांत सिंह, प्रभात कुमार, अजय सिंह, सोनू कुमार, सुनील कुमार, गणेश पांडेय आदि उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details