बिहार

bihar

By

Published : Oct 19, 2019, 8:56 AM IST

ETV Bharat / state

कैमूर में कृषि जागरुकता महाअभियान का आयोजन, 77 हजार हेक्टेयर भूमि पर गेंहू के उत्पादन का लक्ष्य

इस कार्यक्रम में प्रत्येक वर्ष की सरकार की नई योजनाओं, नीतियों को विस्तार से कर्मचारियों और किसानों को बताया जाता है, ताकि योजना का लाभ अधिक से अधिक किसानों तक पहुंच सके.

कृषि जागरुकता महाअभियान

कैमूर:जिले में कृषि जागरुकता महाअभियान रबी (2019-2020) के तहत जिलास्तरीय रबी कर्मशाला सह प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में जिले के सभी 11 प्रखंडों के कृषि पदाधिकारी, कर्मचारी और किसान मौजूद थे.

जिला कृषि पदाधिकारी ललित प्रसाद ने बताया कि रबी कर्मशाला का आयोजन हर साल किया जाता है. इस कार्यक्रम में प्रत्येक वर्ष की सरकार की नई योजनाओं, नीतियों को विस्तार से कर्मचारियों और किसानों को बताया जाता है, ताकि योजना का लाभ अधिक से अधिक किसानों तक पहुंच सके. कार्यक्रम का मुख्य उद्देश उत्पादन को बढ़ाना है, जिससे निर्धारित लक्ष्य प्राप्त किया जा सके.

कृषि जागरुकता महाअभियान

सरकार द्वारा निर्धारित किया गया लक्ष्य
कृषि पदाधिकारी ने बताया कि सरकार की तरफ से जिले में अधिक से अधिक लक्ष्य को हासिल करने का निर्देश दिया गया है. कैमूर में 77 हजार हेक्टेयर भूमि पर गेहूं के उत्पादन का लक्ष्य सरकार द्वारा निर्धारित किया गया है, जबकि 8 हजार 500 हेक्टेयर में चना उत्पादन का लक्ष्य तय किया गया है. वहीं, दूसरी तरफ 5 हजार 800 हेक्टेयर में मशरूम की खेती का लक्ष्य भी निर्धारित किया गया है. कृषि पदाधिकारी ने ये भी बताया कि कार्यक्रम के माध्यम से न सिर्फ किसान बल्कि सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्य को हासिल करने के लिए कर्मियों को भी जागरूक किया जाना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details