बिहार

bihar

ETV Bharat / state

कैमूरः छठ घाटों की साफ सफाई में जुटा जिला प्रशासन

छठ पूजा की शुरुआत 18 नवंबर से नहाय खाय के साथ हो रही है, 19 नवंबर को खरना, 20 नवंबर को संध्या अर्घ्य और 21 नवंबर को सुबह वाले अर्घ्य के साथ इसका समापन हो जाएगा.

By

Published : Nov 15, 2020, 11:05 PM IST

patna
patna

कैमूर (भभुआ): बिहार में आस्था का चार दिवसीय महापर्व छठ शुरू होने वाला है. इसे लेकर जिला प्रशासन तैयारी में जुट गई है. जिले की सभी छठ घाटों पर साफ सफाई शुरू हो चुकी है. भभुआ नगर परिषद और मोहनियां नगर पंचायत में भी छठ को लेकर तैयारी चल रही है.


हो रही पोखरों की सफाई
जिला प्रशासन के अधिकारियों के निर्देश पर सभी घाटों पर सफाई अभियान चलाया जा रहा है. साथ ही घाटों पर रंगाई पुताई का काम भी जारी है. घाटों को सुंदर बनाने के लिए सीढ़ियों को रंग बिरंगे कलर से पेंट किया जा रहा है. इस दौरान छठ व्रतियों को कोई परेशानी न हो इसका खासा ख्याल रखा जा रहा है. मोहनियां नगर पंचायत के स्थानीय लोगों ने बताया कि हर साल सिर्फ छठ पर्व में ही पोखरों की सफाई होती है.

छठ घाटों की साफ सफाई

भगवान भाष्कर और छठी मईया की उपासना
स्थानीय उमेश कुमार ने कहा कि पूरे साल पोखर और तालाब गंदे रहते हैं. छठ पर्व में नगर परिषद के कर्मी जगते हैं और इनकी सफाई होती है. बता दें कि बिहार में हर साल आस्था का महापर्व छठ पूरे हर्षो उल्लास के साथ मनाया जाता है. इस बार छठ पूजा की शुरुआत 18 नवंबर से नहाय खाय के साथ हो रही है, 19 नवंबर को खरना, 20 नवंबर को संध्या अर्घ्य और 21 नवंबर को सुबह वाले अर्घ्य के साथ इसका समापन हो जाएगा. इसमें भगवान भाष्कर और छठी मईया की उपासना की जाती है.

घाट

ABOUT THE AUTHOR

...view details