बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बिहार चुनाव 2020: कोरोना के बीच मतदान को लेकर चलाया गया जागरुकता अभियान

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 को लेकर प्रदेशभर में तैयारियां तेज हैं. आयोग और प्रशासन की ओर से लगातार लोगों को जागरूक किया जा रहा है.

By

Published : Oct 18, 2020, 2:13 PM IST

जहानाबाद
जहानाबाद

जहानाबाद:जिले में बिहार विधान सभा आम निर्वाचन 2020 के सफल बनाने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है. इस क्रम में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी नवीन कुमार के निदेशानुसार स्वीप कार्यक्रम के तहत गतिविधियों का आयोजन हो रहा है. इसके अंतर्गत शिक्षा विभाग की ओर से विभिन्न स्थानों पर चुनावी पाठशाला का आयोजन किया गया.

जागरुकता कार्यक्रम में शामिल लोग

ग्रामीण क्षेत्रों में जागरुकता फैलाने के लिए प्रतिदिन चुनावी पाठशाला का आयोजन किया जा रहा है. इस दौरान मतदाताओं को कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए मास्क का प्रयोग करने और सामाजिक दूरी का अनुपालन करने के लिए प्रेरित किया गया. जिसमें उत्क्रमित उच्च विद्यालय, धुरिया और उत्क्रमित मध्य विद्यालय, किनारी में निर्वाचन आइकाॅन सुनैना कुमारी और उनकी टीम की ओर से लोगों को जागरूक किया गया.

कई लोग हुए शामिल
जानकारी के मुताबिक कार्यक्रम उत्क्रमित मध्य विद्यालय डैढसैया और मनियामा संकुल संसाधन केन्द्र मध्य विद्यालय में भी आयोजित किया गया. इसके तहत सभी प्रखंडों और पंचायतों में नारा लेखन कार्यक्रम का आयेाजन किया गया ताकि मतदान प्रतिशत को बढ़ाते हुए लोगों को मतदान करने का संदेश दिया जाए. नारा लेखन कार्यक्रम में शिक्षा सेवक, विकास मित्रों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया और चुनाव संबंधी नारे लिखकर मतदाताओं को जागरूक किया.

कोरोना से बचाव का दिया गया संदेश
बता दें कि नारों के माध्यम से कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर मतदाताओं को बताया गया कि मास्क को ढाल बनाकर मतदान करें. 28 अक्टूबर को अपने-अपने मतदान केन्द्र पर आवश्यक रूप से उपस्थित होकर लोकतंत्र के महापर्व के अवसर पर लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग करते हुए अपना मत का उपयोग करें. आने वाले दिनों में स्वीप गतिविधि के तहत सभी आंगनबाड़ी सेविका/सहायिका, जीविका दीदी, आशा कार्यकर्ता, विकास मित्र, शिक्षा सेवक और अन्य कर्मियों द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमण कर मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया जाएगा. साथ ही जिला प्रशासन की ओर से की गई तैयारियों की जानकारी दी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details