बिहार

bihar

जहानाबादः कुष्ठ उन्मूलन को लेकर दिया गया प्रशिक्षण

By

Published : Dec 19, 2020, 4:59 PM IST

जहानाबाद सदर अस्पताल में कुष्ठ उन्मूलन को लेकर एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया. इस प्रशिक्षण में जहानाबाद जिले के सभी पीएससी के कुष्ठ विभाग के कर्मचारियों ने भाग लिया. उन्हें बताया गया कि किस तरह से जिले में कुष्ठ उन्मूलन किया जा सकता है.

जहानाबाद में प्रशिक्षण
जहानाबाद में प्रशिक्षण

जहानाबादः लोगों को कुष्ठ रोगों से बचाने के लिए कौन-कौन से उपाय किए जा सकते हैं. इन्हीं सब बातों को लेकर जहानाबाद सदर अस्पताल में प्रशिक्षण दिया गया. इस प्रशिक्षण में कुष्ठ उन्मूलन विभाग के सभी पदाधिकारी एवं कर्मचारी ने भाग लिया.

ग्रामीण क्षेत्रों में जागरुकता जरूरी

प्रशिक्षण में पहुंचे पदाधिकारी एवं कर्मचारी को बताया गया कि ग्रामीण क्षेत्रों में जा जाकर पता लगाएं कि कौन व्यक्ति कुष्ठ से प्रभावित हैं. उन्हें बताएं कि सरकारी अस्पताल में मुफ्त में इलाज किया जाएगा. ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को जानकारी देना जरूरी है. इस रोग से ग्रसित होने पर कौन-कौन से उपाय करने चाहिए, इसकी जानकारी भी देना जरूरी है.

गांव में कार्यशाला के माध्यम से दें जानकारी

जागरुकता फैलाने के लिए गांव में जाकर कार्यशाला करने के बारे में भी लोगों को बताया गया. प्रशिक्षणकर्ता उमेश खाकर ने उपस्थित लोगों से कहा कि गांव के लोगों को इस रोग से निजात पाने के लिए उचित उपाय बताना बेहद जरूरी है. कुछ लोग इस रोग को छुपा लेते हैं. इसलिए थोड़ी सी भी शंका हो तो सरकारी अस्पताल में आकर उनका इलाज करा दें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details