बिहार

bihar

नाकाफी साबित हो रहा सरकारी मदद का दावा, अब भी पैदल बिहार पहुंच रहे मजदूर

By

Published : May 14, 2020, 9:40 AM IST

ट्रेनों से इतर अभी भी प्रवासी मजदूरों का पैदल आना जारी है. ऐसे में कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है. जिससे आमजन समेत सरकार की परेशानी बढ़ी हुई है.

पैदल घर जा रहे मजदूर
पैदल घर जा रहे मजदूर

जहानाबाद:कोरोना वायरस संक्रमण लगातार अपना पांव पसारता जा रहा है. ऐसे में दूसरे राज्यों से जिले में प्रवेश कर रहे प्रवासी मजदूरों की वजह से संक्रमण बढ़ने की संभावना काफी बढ़ गई है. कई मजदूर लगातार जिले में सड़क मार्ग से पैदल ही पहुंच रहे हैं. इनकी स्क्रीनिंग और जांच भी नहीं हो पा रही है.

दरअसल, प्रवासी मजदूर जो दूसरे राज्यों में काम कर रहे थे, लॉकडाउन की वजह से उनका काम बंद हो गया. ऐसे में राज्य वापसी के अलावा उनके पास विकल्प नहीं बचा है. प्रतिदिन मजदूरों का टोली को बॉर्डर पर प्रवेश कर जिले में आते देखा जा रहा है. मजदूरों का कहना है कि वे बाहर काम करते थे, काम बंद होने की वजह से खाने-पीने की परेशानियां हो रही थी. पैसे नहीं थे. इस वजह से वे सभी अपने गांव पैदल ही चल दिए हैं.

दर-दर भटक रहे मजदूर

प्रशासनिक इंतजाम में चूक
बता दें कि जिले के सभी बॉर्डर सील हैं. सभी जगहों पर मजिस्ट्रेट और डॉक्टर की भी तैनाती की गई है. ऐसे में बाहरी लोग कैसे जिले में प्रवेश कर जा रहे हैं, ये जिला प्रशासन ही जानता है. प्रवासियों के आने से संक्रमण बढ़ा है. इसके बावजूद जिले की सुरक्षा में चूक होना सरकार और प्रशासन के लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है.

पैदल घर जा रहे मजदूर

जहानाबाद में कोरोना का हाल
जिले में अब तक कुल 21 कोरोना वायरस पॉजिटिव मरीज मिल चुके हैं. जिसमें 4 ठीक हो गए हैं और अपने घर जा चुके हैं. वहीं, 500 से ज्यादा लोगों के सैंपल जांच के लिए गए हुए हैं ऐसे में अगर इनमें से अगर संख्या बढ़ जाती है तो जिले के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details