बिहार

bihar

कोरोना वायरस से बचाव को लेकर DM ने की बैठक, अधिकारियों को दिए कई दिशा-निर्देश

By

Published : Jun 7, 2020, 7:07 PM IST

जहानाबाद डीएम ने कोरोना वायरस को लेकर जिले के अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक में डीएम ने अधिकारियों को ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में भ्रमण कर लोगों को जागरूक करने का आदेश दिया.

कोरोना वायरस को लेकर बैठक
कोरोना वायरस को लेकर बैठक

जहानाबाद: जिले में संग्रहालय के कंपलेक्स भवन में डीएम नवीन कुमार ने जिले के अधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन किया. इस बैठक में जहानाबाद जिलावासियों को कोरोना वायरस से बचाव और मास्क पहनने को अनिवार्य बताया गया. इसके लिए पूरे जिले में 9 जून को मास्क वितरण और जागरूकता दिवस का आयोजन किया जाएगा. इस कार्य हेतु सुबह 9 से 11 बजे और शाम 4 से 6 बजे तक जिले के समस्त अधिकारी रैली के रूप में ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में भ्रमण कर लोगों को जागरूक करेंगे. इस दौरान जिनके पास मास्क नहीं है, उन्हें मास्क उपलब्ध कराया जाएगा.

डीएम ने कहा कि इस कार्य में सभी अधिकारी, अभियंता, पुलिस अधिकारी, शिक्षक, आशा कार्यकर्ता, तालिमी मरकज के कार्यकर्ता, विकास मित्र, जीविका दीदी, आंगनबाड़ी सेविका और सरकारी कर्मी की बड़ी भूमिका है.

डीएम ने की बैठक

कोरोना वायरस के बचाव हेतु सावधानी
डीएम ने कहा कि सर्वे के अनुसार पता चला है कि कोरोना वायरस के बचाव हेतु दो सावधानी आवश्यक है. पहली मास्क का उपयोग और दूसरी सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखना. उन्होंने कहा कि 9 जून को हम सब मिल कर जिला मुख्यालय, प्रखंड मुख्यालय और पंचायत स्तर पर मास्क पहनने हेतु लोगों को जागरूक करेंगे. साथ ही बताया कि जिले में पंचायत स्तर पर हर परिवार को चार मास्क और साबुन उपलब्ध कराये जा रहे हैं. सरकार की ओर से शहरी क्षेत्रों के गरीब परिवार को भी मास्क और साबुन देने का निर्णय लिया गया है. जिसकी तैयारी जिला प्रशासन की ओर से की जा रही है.

बैठक में शामिल अधिकारी

30 से 50 प्रतिशत लोग करते हैं मास्क का उपयोग
डीएम ने कहा कि पूरे जिले में मास्क के उपयोग हेतु वातावरण तैयार करना है ताकि लोग जब बाहर निकले तो मास्क पहनकर बाहर निकले. साथ ही दुकानों में, सब्जी मंडियों में, बैंको में, कार्यालयों में, सार्वजनिक स्थलों पर मास्क लगाकर जाने की अपील की गई है. मास्क वितरण और जागरूकता कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु समाहरणालय स्थित ग्राम प्लेक्स भवन में कई निर्णय लिए गये. डीएम ने बैठक में मौजूद अधिकारियों से फिडबैक लिया. बैठक में अधिकारियों ने बताया कि लगभग 30 से 50 प्रतिशत लोग ही मास्क का उपयोग करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details