बिहार

bihar

ETV Bharat / state

Sawan 2023: कंधे पर 51 लीटर गंगाजल.. 350 किलोमीटर की दूरी.. बाबाधाम चले विराट

झारखंड के विराट (Virat Jharkhand) 51 लीटर गंगाजल लेकर बाबाधाम की यात्रा पर निकले हैं. गिरिडीह से सुल्लतानगंज और फिर यहां से बाबाधाम के लिए रवाना होंगे. विराट लगातार हिन्दू एकता का संदेश देने के लिए पदयात्रा करते रहते हैं. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Jul 22, 2023, 8:17 PM IST

बाबाधाम यात्रा पर निकले विराट सिंह
बाबाधाम यात्रा पर निकले विराट सिंह

बाबाधाम यात्रा पर निकले विराट सिंह

जमुई: कंधे पर 51 लीटर गंगाजल और 350 किलोमीटर की दूरी तय करना कोई आसान काम नहीं है, लेकिन भक्ति हो तो हर असंभव भी संभव में बदल जाता है. हिन्दू एकता का संदेश दे रहे झारखंड गिरिडीह के सरिया निवासी विराट सिंह बाबाधाम की यात्रा पर हैं. इनकी विराट भक्ति देखकर हर कोई हैरान है.

यह भी पढ़ेंःSawan 2023: महादेव की ऐसी कृपा हुई तो हाथ के बल 'बिच्छू बम' बनकर युवक बाबा धाम रवाना, VIDEO वायरल

चकाई पहुंचे विराटः दरअसल, विराट झारखंड के गिरिडीह से 51 लीटर गंगा जल लेकर बिहार के सुल्तानगंज के लिए निकले हैं. सुलतानगंज में भोलेनाथ को जल चढ़ाने के बाद फिर से 51 लीटर गंगाजल उठाएंगे और झारखंड के देवघर में भोलेनाथ का जलाभिषेक करेंगे. फिलहाल विराट गिरिडीह से सुल्लतानगंज जाने के दौरान शनिवार को जमुई के चकाई पहुंचे थे. विराट की इस भक्ति को देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी.

देखने के लिए लोगों की लगती भीड़ः विराट यात्रा के दौरान जहां भी विश्राम के लिए रूकते हैं, श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ती है. कोई पंखा झेलने लगता है तो कोई नींबू पानी, कोई शर्बत तो कोई फलहार लेकर पहुंच जाते हैं. विराट की एक झलक देखने के लिऐ उनकें गुजरने वाले रास्ते पर श्रद्धालुओं की भीड़ खड़ी रहती है. विराट की भक्ति को देखकर लोग साथ चलने लगते हैं. इस दौरान भोलेनाथ के जयकारे से पूरा माहौल गूंज उठता है.

4500 किमी पदयात्रा कर चुके हैंः बता दें कि विराट की यह पहली यात्रा नहीं है. उन्होंने मीडिया से बात करते हुए बताया कि हाल में द्वादश ज्योतिर्लिंगों का दर्शन करने के लिए 4500 किमी. पदयात्रा से लौटे हैं. उतराखंड के केदारनाथ, बनारस के काशी विश्वनाथ, मध्यप्रदेश के उज्जैन स्थित महाकालेश्वर का दर्शन कर दो माह पूर्व अपने घर आए हैं. पिछले साल 9 अक्टूबर को पदयात्रा पर निकले थे, जिसे पूरा करने में 7 महीना लगा था.

"झारखंड के गिरिडीह का रहने वाले हैं. 51 लीटर जल लेकर निकले हैं. पहले सुल्तानगंज में भोलेनाथ को चढ़ाएंगे फिर वहां से 51 लीटर गंगाजल लेकर बाबाधाम देवघर में जलाभिषेक करेंगे. दो माह पहले भी 4500 किलोमीटर की यात्रा कर लौटे हैं. यात्रा का मकसद हिन्दू एकता है. एक सनातनी होने पर मुझे गर्व हो रहा है."- विराट, बाबाधाम की यात्रा पर निकले श्रद्धालु

हिन्दू एकता को बढ़ावा देना लक्ष्यः विराट का लक्ष्य एक ही है 'सनातनियों को एक करना'. विराट हिन्दू एकता को बढ़ावा देने के लिए यात्रा कर रहे हैं. अब गिरिडीह से बिहार के सुल्लतानगंज और फिर यहां से बाबाधाम की यात्रा पर हैं. जमुई में पहुंचने पर उन्होंने बताया कि मेरी इस यात्रा का मकसद है 'हिन्दू एकता. मैं जिस यात्रा निकालता हूं. हिन्दू एकता के लिए ही निकालता हूं. इस दौरान विराट की सेवा में भक्त जुटे रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details