बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पूर्व स्पीकर उदय नारायण चौधरी का आरोप- शिक्षा के क्षेत्र में फेल रही है नीतीश सरकार

पूर्व स्पीकर ने कहा कि एजुकेशन पॉलिसी के नाम पर आम गरीब जनता को शिक्षा से दूर करना है. सरकार ने पूरे यूनिवर्सिटी को कह दिया है कि 'हेफा' के माध्यम से लोन लीजिए. सरकार जो पहले स्कालरशिप देती थी, उसे भी समाप्त कर रही है.

By

Published : Jan 2, 2020, 3:30 PM IST

JAMUI
JAMUI

जमुईः पूर्व स्पीकर उदय नारायण चौधरी ने सरकार पर बड़ा हमला बोला है. उन्होंने ईटीवी भारत से बात करते हुए कहा कि वर्तमान सरकार में शिक्षा चौपट हो गई है. एजुकेशन के नाम पर कोई चीज नहीं है.

पूर्व स्पीकर उदय नारायण चौधरी ने कहा कि डॉ. भीमराव अंबेडकर ने नीति निर्देश तत्व में लिख दिया था कि 14 साल तक के बच्चों को फ्री में शिक्षा दी जाएगी. लेकिन सरकार ने इतनी बुद्धिमानी से पिछड़ों, दलितों और आदिवासी गरीबों का कत्ल किया कि शिक्षा नाम की कोई चीज नहीं रह गई. स्कूल में शिक्षक नहीं हैं, ऊपर से एक आदेश ये भी दिया है कि किसी बच्चे को आठ क्लास तक फेल नहीं करना है. जो बच्चे को फेल करेगा, वैसे सभी हेडमास्टर के ऊपर कार्रवाई होगी.

पूर्व स्पीकर उदयनारायण चौधरी का बयान

ये भी पढ़ेःबारिश ने बढ़ाई कनकनी, 5 जनवरी तक पटना के सभी स्कूल बंद

जेएनयू का फीस 10 गुणा बढ़ा
पूर्व स्पीकर ने कहा कि एजुकेशन पॉलिसी के नाम पर आम गरीब जनता को शिक्षा से दूर करना है. सरकार ने पूरे यूनिवर्सिटी को कह दिया है कि 'हेफा' के माध्यम से लोन लीजिए. सरकार जो पहले स्कालरशिप देती थी, उसे भी समाप्त कर रही है. एक तरफ जहां हेफा के माध्यम से पीएचडी करने वाले लड़कों को 'छात्रवृत्ति' मिलती थी, उसको भी बंद कर दिया गया है. वहीं, दूसरी और जेएनयू की फीस 10 गुणा बढ़ा दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details