बिहार

bihar

ETV Bharat / state

जमुई में टोटो चालकों ने नगर परिषद कार्यालय का किया घेराव, रखी अपनी मांग

सैकड़ों टोटो चालकों ने वसूली के विरोध में नगर परिषद कार्यालय का घेराव किया. अपनी मांगो का ज्ञापन कार्यपालक पदाधिकारी को सौंपा.

By

Published : Apr 3, 2021, 10:54 PM IST

एकजुट हुए टोटो चालक
एकजुट हुए टोटो चालक

जमुईःजमुई में सैकड़ों टोटो चालकों ने नगर परिषद कार्यालय का घंटों घेराव किया. कार्यपालक पदाधिकारी को अपनी मांगों का ज्ञापन सौंपा. मौके पर टोटो चालकों ने अपना दुख व्यक्त किया. कहा, 'कमाएं क्या, बचाएं क्या, खाएं क्या, मजदूरी भी नहीं बचती. नौकरी रोजगार है नहीं. 12 घंटे सड़क पर टोटो चलाते हैं. तब जाकर कहीं अपना और परिवार का पेट भरते हैं. टोटो मालिक मालिक को किराए का 300 से 400 देने के बाद 200 बचाना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में 10 रुपया प्रत्येक ट्रिप शहर के मात्र दो से तीन किलोमीटर के दायरे में छह से सात स्टैंड पर टैक्स ही दे देंगे तो बचेगा क्या.'

यह भी पढ़ें- 'पश्चिम बंगाल चुनाव' में नीतीश डटे पर 'प्रचार' से क्यों हटे ?

वसूली बदस्तूर जारी
न वाहनों के लिए पड़ाव, न ही यात्रियों के लिए धूप बारिश से बचने के लिए यात्री शेड और न ही नल का जल और शौचालय की व्यवस्था है. लेकिन वसूली बदस्तूर जारी है. परेशान सैकड़ों टोटो चालकों ने जमुई नगर परिषद कार्यालय का घंटों घेराव किया. फिर टोटो चालकों ने कार्यपालक पदाधिकारी अजीत कुमार से मिलकर अपनी मांगों का ज्ञापन सौंपा. साथ ही अल्टीमेटम भी दे दिया कि जल्द उनकी मांगे पूरी करें. वरना टोटो चलाना छोड़कर धरना प्रदर्शन शुरू करेंगे. ऐसे भी काम रोजगार कुछ है नहीं.

एकजुट हुए टोटो चालक

ठोस कदम उठाया जाएगा
मामले पर कार्यपालक पदाधिकारी अजीत कुमार ने कहा, 'नए वित्तीय वर्ष में सौरात बंदोबस्ती का डाक हुआ है. इसके लिए शुल्क का निर्धारण किया गया है. टोटो चालकों की समस्या को लेकर अगल-बगल के जिले लखीसराय, शेखपुरा यूएलबी से बात करेंगे. वहां क्या शुल्क का निर्धारण किया गया है, पता करेंगे. साथ ही बोर्ड की सहमति लेकर इस दिशा में कुछ ठोस नियमानुकूल निर्णय लिया जाएगा.

सौंपा ज्ञापन

कही नहीं होती है ऐसी वसूली
दूसरी तरफ टोटो चालकों का कहना है कि अगल-बगल के पड़ोसी जिले लखीसराय, शेखपुरा आदि जिलों में कहीं भी इस प्रकार से वसूली नहीं है.

यह भी पढ़ें- भारत में ट्रायल फेज में है बच्चों के लिए कोरोना का टीका, सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं अभिभावक

सात स्टैंड की हो चुकी है बंदोबस्ती
जानकारी के अनुसार जमुई शहर स्थित छह से सात स्टैंड की बंदोबस्ती हो चुकी है. लेकिन कॉपरेटिव बैंक के सामने ट्रैक्टर/टेम्पो/ई-रिक्शा स्टैंड पर 'सैरात' वित्तीय वर्ष 2021-2022 के लिए 19, 24, 26/03/2021 तीन बार 'सैरात बंदोबस्ती' के लिए डाक की घोषणा की गई. लेकिन उक्त तीनों तारीखों में कोई 'डाकवक्ता' नहीं पहुंचा. मजबूरन नगर परिषद कार्यालय की तरफ से एक शुल्क निर्धारित कर 'दैनिक वसूली' का आदेश निकाला गया.

ये था किराया
उक्त स्थान कॉपरेटिव बैंक के सामने से गुजरने वाले वाहन बड़ी बस 150 प्रत्येक ट्रिप, टैक्सी/मैक्सी/ट्रैकर/ट्रैक्टर 75 रुपया प्रति दिन, टेम्पो 20 रुपया प्रति ट्रिप, ई रिक्शा 10 रुपया प्रति ट्रिप.

ABOUT THE AUTHOR

...view details