बिहार

bihar

ETV Bharat / state

जमुईः वन महोत्सव में छात्रों ने लगाए 100 पौधे, देखरेख का लिया संकल्प

बिहार सरकार ने 1 अगस्त से 15 अगस्त तक पूरे प्रदेश में 1.5 करोड़ पेड़ लगाने की बीड़ा उठाई है. अकेले जमुई जिले में 10 लाख पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा गया है.

By

Published : Aug 6, 2019, 6:58 AM IST

जमुई में छात्रों ने लगाए पेड़

जमुईः चकाई वन प्रक्षेत्र की ओर से 70वां वन महोत्सव मनाया गया. सेक्रेट हार्ट आदिवासी उच्च विद्यालय में हुए इस कार्यक्रम में बच्चों ने स्कूल परिसर में 100 पेड़ लगाए. बच्चों ने पेड़ों के संरक्षण के लिए उसे गोद लिया. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि आईएफएस संजीव कुमार ने स्कूली बच्चों को पर्यावरण को लेकर जागरूक किया.

चकाई वन प्रक्षेत्र ने मनाया वन महोत्सव


पेड़ों का संरक्षण जरूरी
संजीव कुमार ने कहा कि तेजी से हो रहे जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए पेड़ लगाना जरूरी हैं. बिहार सरकार ने पूरे प्रदेश में 1.5 करोड़ पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा है. इसी के अंतर्गत जिले में 10 लाख पेड़ लगाए जाएंगे. अकेले चकाई प्रखंड में 3 लाख पेड़ लगाए जाने हैं. उन्होंने कहा कि पेड़ लगाने से भी ज्यादा महत्वपूर्ण है पेड़ों का संरक्षण करना. यह काम जन भागीदारी से ही संभव हो सकता है. छात्र-छात्राओं ने विद्यालय परिसर में नीम, महुगुनी,
शाल, कदम, जामुन, अमरुद, बरगद और पीपल के सौ पेड़ लगाए.


'कम से कम एक पेड़ जरूर लगाएं'
फादर मोरिष मरांडी ने कहा कि पर्यावरण में असंतुलन पूरी दूनिया के लिए संकट का विषय है. इसके लिए हम सब को कम से कम एक पेड़ लगाने और उसके संरक्षण की जिम्मेदारी लेनी चाहिए. मौके पर चकाई रेंजर राजेश कुमार, वन पाल सुनील कुमार, बिनोद कुमार चौधरी, वन कर्मी चन्द्रभूषण प्रसाद, कामेश्वर प्रसाद सिंह, कौशल कुमार, उत्तम कुमार, शिक्षक श्याम सुंदर पांडेय, नरेश चौधरी, गीता, मेरिनिला, मोनवेल मरांडी सहित छात्र-छात्राएं उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details