बिहार

bihar

तालाब की खुदाई के दौरान मिले शिवलिंग और मां पार्वती की प्रतिमा

जमुई में तालाब से शिवलिंग के साथ पार्वती की प्रतिमा मिली (Parvati Statue Found In Excavation of Pond) है. तालाब में चल रहे खुदाई के दौरान शिवलिंग और पार्वती की प्रतिमा बरामद हुई है. पढ़ें पूरी खबर..

By

Published : May 5, 2022, 12:55 PM IST

Published : May 5, 2022, 12:55 PM IST

शिवलिंग और पार्वती की प्रतिमा
शिवलिंग और पार्वती की प्रतिमा

जमुई:बिहार के जमुई में तालाब की खुदाई में शिवलिंग और पार्वती की प्रतिमा मिली (Shivling Found In Excavation of Pond In Jamui) है. तालाब से शिवलिंग मिलने की खबर सुनते ही उसे देखने के लिए लोगों का भीड़ उमड़ पड़ी है. शिवलिंग को लेकर इलाके में कई तरह की चर्चाएं चल रही है. कोई इसे आपरूपी प्रकट होने की बात कह रहा है तो कोई दैवीय चमत्कार कह रहा है. शिवलिंग देखने वाले लोग उसपर रुपये और फूल भी चढ़ा रहे हैं. पूरा मामला जिले के सिकंदरा प्रखंड अंतर्गत कुमार गांव का है.

ये भी पढ़ें-इस्कॉन टेंपल में बांके बिहारी की मूर्ति की हुई प्राण प्रतिष्ठा, कुछ देर में मुख्यमंत्री और राज्यपाल करेंगे लोकार्पण

खुदाई में तालाब से मिला शिवलिंग: बताया जाता है कि सिकन्दरा प्रखण्ड के कुमार गांव में बने तालाब के पास मां नेतुला की मंदिर स्थित है. यह मंदिर श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र है. मान्यता के अनुसार यह मंदिर 1600 साल पुराना है. नवरात्र के मौके पर यहां कई राज्यों से लोग पहुंचते हैं और पूरे 9 दिनों तक यहां रहकर व्रत करते हैं और माता की पूजा करते हैं. मंदिर के किनारे में ही एक तालाब है. जिसे सुंदर और सुगम बनाने को लेकर कई माह से काम चल रहा है. जिसमें तालाब की चारों और चार दिवारी, तालाब सीढ़ी और तालाब की खुदाई जैसे कार्य किए जा रहे हैं.

शिवलिंग के दर्शन के लिए उमड़ी भीड़: खुदाई के दौरान आज तालाब से शिवलिंग मिली. इसके बाद यह खबर आग की तरह आसपास के इलाकों में फैल गई. लोग शिवलिंग की एक झलक पाने को लेकर उमड़ पड़े. पूरे मामले की जानकारी देते हुए कुमार गांव निवासी और मंदिर कमेटी के अनुज कुमार सिंह ने बताया कि मंदिर की तालाब की खुदाई का कार्य चल रहा था. जेसीबी मशीन से खुदाई के दौरान ड्राइवर को बड़ा सा पत्थर दिखा. उसे निकालकर बाहर लाया गया और पानी से धोने के बाद पता चला कि काफी प्राचीन शिवलिंग है.

शिवलिंग के साथ पार्वती की प्रतिमा बरामद: शिवलिंग की दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की काफी भीड़ लग गई. जिसके बाद लोगों ने कहा कि इस तालाब से कल भी एक पत्थर निकला था. जिसको मिट्टी के साथ किसी के खेत में फेंक दिया गया है. फिर ग्रामीणों ने ट्रैक्टर के माध्यम से उस पत्थर को भी मंदिर में ला कर मिट्टी को धोया तो उसमें मां पार्वती का रूप में दिख रहा था. मशीन से निकालने के दौरान मूर्ति का एक भाग टूट गया है. जिससे मूर्ती स्पष्ट रूप से नहीं दिख रही है.

शिवलिंग को मंदिर में किया जाएगा स्थापित: स्थानीय लोगों का कहना है कि यह मां पार्वती की ही प्रतिमा है. शिवलिंग मिलने के बाद बुजुर्गों के सुझाव पर वहां मंदिर बनाने का विचार किया गया. हालांकि मंदिर का निर्मण पहले से ही मां नेतुला मंदिर में किया जा रहा है. जहां बाहर से ला कर भगवान शंकर और पार्वती की प्रतिमा की स्थापना किया जाना था. लेकिन अब मंदिर कमिटी के अनुसार आपरूपी प्रकट हुए प्रतिमा को ही स्थापित किया जाएगा. ग्रामीणों ने पूजा-अर्चना शुरू कर दी है.

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP


ABOUT THE AUTHOR

...view details