बिहार

bihar

ETV Bharat / state

जमुई और नवादा में पौधारोपन कार्यक्रम का आयोजन, अद्धसैनिक बल के जवानों ने लगाए कई फलदार पौधे लगाए

सहायक कमांडेंट तुलसी दास ने बताया कि बदलते समय में पौधों का क्या महत्व है. उन्होंने बताया कि भीमबांध के क्षेत्र में जो भी पौधे लगाए गए हैं. उसकी देखभाल करने की जिम्मेदारी भी सीआरपीएफ निभाएगी.

By

Published : Jun 28, 2020, 3:03 AM IST

Plantation
Plantation

जमुई: जिले के लक्ष्मीपुर स्थानीय थाना क्षेत्र से सटे भीमबांध स्थित सीआरपीएफ 131 बटालियन की ओर से भीमबांध और उसके आसपास के क्षेत्रों में वृक्षारोपण अभियान चलाया गया. इस मौके पर बटालियन के सहायक कमांडेंट तुलसी दास ने स्थानीय ग्रामीणों की उपस्थिति में सीआरपीएफ जवानों के साथ भीमबांध और उसके आसपास के क्षेत्रों में कई फलदार व छायादार वृक्षों का रोपण किया गया.

पौधारोपन कार्यक्रम को आयोजन

वहीं, नवादा के गोविंदपुर प्रखंड के थाली कला उत्क्रमित विद्यालय परिसर में फतेहपुर कैम्प कि 29 वीं वाहिनी एक समवाय फतेहपुर की ओर से पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. एसएसबी कामांडेट राजेश कुमार सिंह और समवाय के कम्पनी कमांडर जयंता बोरा के निर्देश पर इंस्पेक्टर जाकाई वागंपान के नेतृत्व में शीशम, पीपल,भगवान, अशोक,काजू के पौधे रोपित कर पर्यावरण के संतुलन के लिए लोगों को जागरुक किया गया.

जवानों ने लगाए कई फलदार पौधे लगाए
इस मौके पर जवानों ने आम, कटहल, नींबू, नीम, पीपल, अमरुद, शरीफा, गमहार व शीशम के पौधे लगाए. इस मौके पर ग्रामीणों को समझाते हुए सहायक कमांडेंट तुलसी दास ने बताया कि बदलते समय में पौधों का क्या महत्व है. उन्होंने बताया कि भीमबांध के क्षेत्र में जो भी पौधे लगाए गए हैं. उसकी देखभाल करने की जिम्मेदारी भी सीआरपीएफ की होगी.

पौधारोपन करते अद्धसैनिक बल के जवान

'पेड़ के बिना जीवन जीना मुश्किल'
पौधारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए गोविंदपुर प्रखंड प्रमुख प्रतिनिधि गोरेलाल यादव ने कहा कि पेड़ के बिना जीवन जीना मुश्किल है. उन्होंने कहा कि लोगों को पेड़ लगाना चाहिए. पेड़-पौधे कम होने पर मानव शरीर का स्वास्थय पर असर‌ पड़ता है. इस लिए हर व्यक्ति को कम से कम एक पेड़ लगाना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details