बिहार

bihar

ETV Bharat / state

शूटिंग और प्रतिनिधित्व दोनों पसंद करते हैं लोग, दोनों में बेहतरी के लिए करूंगी तप -श्रेयसी सिंह

जमुई विधायक बनने के बाद भी शूटिंग की भारतीय खिलाड़ी श्रेयसी सिंह का खेल प्रेम कम नहीं हुआ है. वे अब भी खेल के प्रति अपनी दीवानगी कम नहीं होने देना चाहतीं. वे कहती हैं, मैं दोनों में बेहतर करने की भरपूर कोशिश करूंगी. क्योंकि कोई भी बिहारवासी और भारतवासी यह नहीं चाहेंगे कि मैं शूटिंग छोड़ दूं. जमुई वासी यह नहीं चाहेंगे कि मैं उनका प्रतिनिधित्व करना छोड़ दूं.

By

Published : Feb 7, 2021, 11:03 PM IST

श्रेयसी सिंह
श्रेयसी सिंह

पटनाः स्वर्ण पदक विजेता, अर्जुन अवार्ड से सम्मानित श्रेयसी शूटिंग के दुनिया में नाम कर चुकी हैं. नेशनल और इंटरनेशनल प्रतियोगिताओं में प्रतिद्वंदियों के दांत खट्टे कर दिए हैं. अब वे जमुई के मैदान में हैं. जमुई विधायक बनने के बाद उनसे ईटीवी भारत ने जानना चाहा कि क्या अब लोग उन्हें शूटिंग रेंज में देखेंगे या अब वे सिर्फ जनता का प्रतिनिधित्व करेंगी.

श्रेयसी सिंह

राजनीति और खेल जगत में है काफी अंतर
विधायक बनने के बाद श्रेयसी सिंह की जिम्मेदारियां बढ़ गई हैं. उनके पास अब समय भी काफी कम रहता है. श्रेयसी सिंह ने बताया कि राजनीतिक जगत और खेल जगत में काफी अंतर है. अभी दोनों को साथ लेकर चलने में काफी कठिनाई है. लेकिन खेल और राजनीति जगत में अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाऊंगी. खेल के साथ राजनीति में भी अपनी सभी जिम्मेदारियों का निर्वहन करूंगी. इसका मैंने प्रण लिया है.

ये भी पढ़ें- नीतीश कुमार ने उत्तराखंड के सीएम से की बात, कहा-आपदा की घड़ी में हमलोग हैं साथ

शूटिंग और प्रतिनिधित्व दोनों पसंद करते हैं लोग
मैं दोनों क्षेत्र में बेहतर कार्य करने की कोशिश करूंगी. दोगुना मेहनत करूंगी. क्योंकि कोई भी बिहारवासी और भारतवासी यह नहीं चाहेंगे कि मैं शूटिंग छोड़ दूं. जमुई वासी यह नहीं चाहेंगे कि मैं उनका प्रतिनिधित्व करना छोड़ दूं. मैं दोनों ही फील्ड में बेहतर प्रदर्शन करूंगी. राजनीति में आने के कारण ट्रेनिंग पर कोई असर नहीं पड़ेगा. स्किल ट्रेनिंग के लिए दिल्ली जाना पड़ता है. जिसमें फिलहाल थोड़ी परेशानी हो रही है. लेकिन फिजिकल फिटनेस और मेंटल ट्रेनिंग में पूरा ध्यान दे रही हूं. लगातार प्रैक्टिस भी जारी है.

देखें रिपोर्ट

न्यूट्रिशन ट्रेनिंग का भी बखूबी ख्याल रख रही हैं
श्रेयसी ने कहा, न्यूट्रिशन ट्रेनिंग सहित कई ऐसी जरूरी चीजें हैं, जो एक एथलीट्स के लिए बेहद जरूरी है. मैं सभी का बखूबी ख्याल रख रही हूं. जमुई और पटना में रहकर इन सभी चीजों का ध्यान रखा जा रहा है. समय-समय पर दिल्ली जाकर भी जो कमी रह रही है, उसे पूरा किया जा रहा है. बिहार ही नहीं बल्कि पूरे देश में काफी चेंजिंग टाइम आ रहा है. खेल में पहले कहा जाता था कि 'पढ़ेंगे लिखेंगे बनेंगे नवाब, खेलेंगे कूदेंगे होंगे खराब'. लेकिन अब कहा जा रहा है, 'पढ़ेंगे लिखेंगे बनेंगे नवाब, खेलेंगे कूदेंगे तो बनेंगे सहवाग'. अब जाकर धीरे-धीरे लोगों की मानसिकता बदल रही है. लोग खेल के प्रति जागरूक हो रहे हैं.

ये भी पढ़ें- विस के 100 साल पूरे होने पर बोले माननीय- 'अतीत गौरवपूर्ण है, कई फैसले देश के लिए बने नजीर'

खेल संसाधन में होने चाहिए थोड़े बदलाव
बिहार और भारत में खेल के जो संसाधन हैं, उनमें कुछ बदलाव होने चाहिए. अब सरकार भी काफी जागरूक है. खेल और खिलाड़ियों के लिए कई योजनाएं चला रही है. जिसका लाभ सभी को मिल रहा है. जहां कहीं भी कुछ कमियां नजर आएंगी, उसको लेकर हम सरकार से बात करेंगे और उस कमी को दूर करने का पूरा प्रयास करेंगे. बिहार को हम कैसे हरियाणा और पंजाब जैसा खेलकूद में बनाएं, इसको लेकर के भी कार्य चल रहे हैं और बेहतर माहौल बनाने के लिए लगातार सरकार से वार्ता भी चल रही है.

सरकार रोजगार की तरफ भी दे रही है ध्यान
श्रेयसी सिंह ने अपने करियर की बात करते हुए बताया कि खेल से ही भारत ही नहीं बल्कि मेरे घर को भी लोग जानने लगे. महिलाएं और बच्चियां आज के समय में हर क्षेत्र में काफी बेहतर कर रही हैं. खेल में भी काफी बेहतर करेंगी. प्रतिभा को निखारने का मौका मिले तो बिहार में एक अर्जुन अवार्ड नहीं बल्कि कई अर्जुन अवार्ड होंगे. प्रतिभाओं को खोज कर निकालना और उन्हें सही प्लेटफार्म देना यह बेहद ही जरूरी है. साथ ही उन्हें रोजगार उपलब्ध कराना, यह हमारा दायित्व है. वहीं श्रेयसी सिंह ने बताया कि इसके लिए सरकार लगातार कार्य कर रही है. जो कुछ भी कमियां दिखेंगी उसे दूर करने का काम श्रेयसी सिंह करेंगी.

ये भी पढ़ें- बिहार, झारखंड के मुस्लिम नौजवानों को मिलेगी इमारत शरिया के जरिए मेडिकल और इंजीनियरिंग की शिक्षा

जल्द ही भारत का प्रतिनिधित्व करती दिखेंगी
आपको बता दें कि श्रेयसी सिंह भारतीय खिलाड़ी है, जो राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय मैदानों में शूटिंग में भारत का प्रतिनिधित्व करती हैं. 12 साल से खेल रही है. वर्ष 2018 में श्रेयसी सिंह को अर्जुन अवार्ड से भी नवाजा गया है. वहीं कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में उन्होंने स्वर्ण पदक, 2014 में रजत पदक जीता है. साथ ही कई और पदक भी अपने नाम किया है. हाल ही में हुए ऑनलाइन प्रथम इंटरनेशनल चैंपियनशिप में उन्होंने भारत के लिए रजत पदक जीता है. आपको बता दें कि नई दिल्ली में आईएसएसएफ वर्ल्ड कप जो कि आगामी 18 मार्च से 29 मार्च तक चलेगा, उसमें भी श्रेयसी सिंह भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details