बिहार

bihar

जमुई: लॉकडाउन के दूसरे चरण में किया गया बदलाव, जानिए कब खोली जाएंगी शहर और गांव में दुकानें

By

Published : May 14, 2021, 5:05 PM IST

कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या को देखते हुए लॉकडाउन की अवधि बढ़ा दी गई है. इसके साथ ही बाजार खोलने के समय में भी बदलाव किया गया है. तो आइये जानते हैं कि आखिर क्या-क्या बदलाव हुए हैं.

जिलाधिकारी
जिलाधिकारी

जमुई:डीएम अवनीश कुमार सिंह ने दूसरे चरण के लॉकडाउन की घोषणा के मद्देनजर प्रेस कांफ्रेंस कर जिला प्रशासन को तैयारियों की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि पहले लॉकडाउन में पूरे जिला के लिए एक समय सीमा निर्धारित किया गया था. जिसमें 7 से 11 बजे तक लॉकडाउन में छूट दी जाएगी. लेकिन इस बार छूट की अवधि दाे स्लॉट में है. जिसके तहत शहरी क्षेत्र जैसे जमुई, झाझा और सिकंदरा में बाजार 6 से 10 बजे तक खुलेंगे. जबकि ग्रामीण इलाके के बाजार 8 से 12 बजे तक खुलेंगे.

इसे भी पढ़ें:Bihar Corona Update: लॉकडाउन का दिख रहा असर, मरीजों की संख्या में आयी कमी

आवश्यक दुकान खुलने पर होगी कार्रवाई
डीएम ने कहा कि प्रशासन इन नियमों के पालन के लिए और कड़े कदम उठाएगा. इसके आलावा सोमवार और गुरुवार को निर्माण कार्यों की सामाग्री की दुकानें खोली जा सकेंगी. इसके आलावा केवल जरूरी सामान के ही दुकान खुलेंगे. अगर गैर जरूरी दुकानें खुलेंगी तो उसे सील कर कार्रवाई की जाएगी. साथ ही लॉकडाउन की पूर्ण अवधि तक बंद कर दी जाएगी.

ये भी पढ़ें:लॉकडाउन को लेकर पटना पुलिस की सक्रियता बढ़ी, आने-जाने वालों पर तगड़ी निगरानी

प्रतिदिन 2,000 टेस्टिंग
डीएम ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले में प्रतिदिन 2,000 टेस्टिंग किए जा रहे हैं. हालांकि टेस्टिंग की संख्या बढ़ाई गई है, जिससे पाॅजिटिव संख्या में कमी आई है. जहां 200 से 250 पॉजिटिव प्रतिदिन आ रहे थे. वही संख्या घटकर 100 के आसपास हो गई है. इससे पता चलता है कि लॉकडाउन का साकारात्मक प्रभाव पड़ा रहा है. उन्होंने कहा कि महुली स्थित कोविड केयर सेंटर का लगातार दौरा किया है. वहां डॉक्टर और स्टाफ की कमी थी. जिसे दूर करने के लिए सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया है. सदर अस्पताल में 25 और बेड डेडिकेटेड काेविड हैल्थ सेंटर में बढ़ाए जाएंगे.

ऑक्सीजन की नहीं है कमी
डीएम ने कहा की जिले में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है. जिला को ओर से 50 ऑक्सीजन सिलेंडर मिलेगा. इसके आलावा ऑक्सीजन प्लांट लगाने की तैयारी चल रही है. प्लांट लगाने वाली ऐजेंसी के सम्पर्क किया गया है, शीघ्र प्लांट लगा दिया जाएगा. वहीं वेंटिलेटर के ऑपरेटर के बारे में डीएम ने कहा कि उसकी नियुक्ती के लिए विज्ञप्ती निकाली गई थी. लेकिन कोेई जानकार आदमी टर्नअप नहीं हुआ है. जैसे ही जानकार आदमी मिल जाएगा, वेंटिलेटर को चालू कर दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details